Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. रिजल्ट्स
  4. NEET PG RESULT 2024: नीट पीजी का रिजल्ट हो गया जारी, जानें क्या है इस बार का कटऑफ

NEET PG RESULT 2024: नीट पीजी का रिजल्ट हो गया जारी, जानें क्या है इस बार का कटऑफ

नीट पीजी 2024 का रिजल्ट नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज यानी NBEMS ने जारी कर दिया है। जिन परिक्षार्थियों को रिजल्ट का इंतजार था वो NBEMS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं।

Edited By: Adarsh Pandey
Updated on: August 23, 2024 23:43 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO NEET PG 2024 का जारी हुआ रिजल्ट

जिन भी परिक्षार्थियों को नीट पीजी 2024 के रिजल्ट का इंतजार था, उनका यह इंतजार अब खत्म हो गया है। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज(NBEMS) ने नीट पीजी 2024 परीक्षा के नतीजों को घोषित कर दिया है। अगर आप उन परिक्षार्थियों में से एक हैं जिन्हें परीक्षा दिया था और रिजल्ट का इंतजार था तो आप NBEMS की आधिकारिक साइट natboard.edu.in पर जाकर इन नतीजों को देख सकते हैं। आपको यह भी बता दें कि नीट पीजी 2024 की परीक्षा देने वाले सभी अभ्यार्थियों के व्यक्तिगत स्कोर कार्ड को 30 अगस्त 2024 तक इसी वेबसाइट पर अप्लोड किया जाएगा।

NBEMS ने कही ये बात

परीक्षा के नतीजों को घोषित करने के साथ NBEMS ने कहा कि सभी प्रश्नों के उत्तर की जांच विषय से जुड़े विशेषज्ञों द्वारा कराया गया है और इस दौरान किसी भी प्रश्न को तकनीकी रूप से गलत नहीं पाया गया है। अगर किसी भी अभ्यार्थी को रिजल्ट को लेकर कोई समस्या है तो वो 011-45593000 पर संपर्क करके अपनी समस्या बता सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं रिजल्ट चेक

नीट पीजी 2024 के नतीजों को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले NBEMS की आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको NEET-PG के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। इतना करने के बाद आपको NEET-PG रिज्लट pdf फाइल पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने एक pdf फाइल खुलकर आएगी। उसमें आप पर्सेंटाइल और रैंक को देख सकते हैं।

इस बार कैसी रहेगी कटऑफ

NBEMS ने यह स्पष्ट कर दिया है कि उम्मीदवारों द्वारा चिह्नित प्रतिक्रियाओं के पुनर्मूल्यांकन, रीचेकिंग या दोबारा गिनती का कोई प्रावधान नहीं होगा। घोषित मानदंडों के अनुसार, जनरल या EWS श्रेणी के लिए योग्यता कटऑफ 50वां पर्सेंटाइल तय किया गया है। वहीं SC/ST/OBC श्रेणियों (इन ग्रुप में दिव्यांग भी शामिल हैं) से संबंधित उम्मीदवारों के लिए कटऑफ 40वां पर्सेंटाइल है। वहीं UR दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए कटऑफ 45वां पर्सेंटाइल तय किया गया है।

ये भी पढ़ें-

UP Police Exam: पहले दिन 4.50 लाख कैंडिडेट्स ने दी परीक्षा, रखी गई कड़ी निगरानी; DGP ने कई सेंटरों का किया निरीक्षण

MPESB ने बदली ANM, GNM और अन्य परीक्षाओं की तारीखें, इस कारण हुए ये बदलाव

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement