Monday, September 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. इस राज्य में पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवदेन शुरू, अप्लाई करने की क्या है योग्यता? जानें

इस राज्य में पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवदेन शुरू, अप्लाई करने की क्या है योग्यता? जानें

पुलिस विभाग में नौकरी की खोज कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक शानदार खबर है। ओडिशा में पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। आज इस खबर के जरिए हम जानेंगे के इसके लिए अप्लाई करने के लिए क्या योग्यता है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: September 23, 2024 14:48 IST
ओडिशा पुलिस में निकली कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू - India TV Hindi
Image Source : FILE ओडिशा पुलिस में निकली कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

अगर आप पुलिस में नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। ओडिशा पुलिस में कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू हो गया है। इन पदों के लिए आवदेन करने के योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट odishapolice.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते है। जानकारी दे दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 13 अक्टूबर है। इस भर्ती अभियान के जरिए संगठन में कुल 1,360 पदों को भरा जाएगा। 

जानकारी दे दें कि महिलाएं, ट्रांसजेंडर और बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्ति (PwBD) श्रेणी के उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं। अधिसूचना के अनुसार, एक उम्मीदवार केवल एक बटालियन के तहत आवेदन कर सकता है और बाद में विकल्प नहीं बदला जा सकता है।

क्या है एलिजिबिलिटी?  

  • आयु सीमा: आवेदक की आयु 1 जनवरी, 2024 को कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी।
  • शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवारों को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (बीएसई) ओडिशा द्वारा आयोजित कक्षा 10 (मैट्रिकुलेशन) परीक्षा या अन्य बोर्डों द्वारा आयोजित किसी अन्य समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को ओडिशा में बोलने, पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए। उसे ओडिया विषय के साथ मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।
  • अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

कैसे होगा चयन? 

उम्मीदवारों का चयन चार चरणों में किया जाएगा। पहले कंप्यूटर आधारित भर्ती परीक्षा (CBRE), फिर शारीरिक मानकों का मापन और शारीरिक दक्षता परीक्षण। इन दो के बाद ड्राइविंग टेस्ट और फिर मेडिकल।

कितने अंकों का पेपर और कितनी अवधि?

  • परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित होगी। भर्ती परीक्षा में 100 अंकों के प्रश्न होंगे, जिनकी संख्या 100 ही होगी। इसके लिए उम्मीदवारों को दो घंटे का समय मिलेगा।
  • प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे और उनमें बहुविकल्पीय विकल्प होंगे। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग (0.25 अंक) होगी। बिना प्रयास किए गए प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

ये भी पढ़ें- RRB NTPC UG भर्ती में किस पद पर कितनी वेतन मिलेगा? यहां समझें पूरा सैलरी स्ट्रक्चर

रेलवे में 5 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आज से शुरू, जानें क्या है एलिजिबिलिटी

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement