Monday, October 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. अब DU से ले सकते हैं 1 ही साल में एक साथ 2-2 डिग्रियां, यहां जानें कैसे और क्या हैं इसके नियम

अब DU से ले सकते हैं 1 ही साल में एक साथ 2-2 डिग्रियां, यहां जानें कैसे और क्या हैं इसके नियम

दिल्ली यूनिवर्सिटी से अब आप 2 डिग्री एक साथ हासिल कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी ने अपने संस्थानों में एक प्रोग्राम लांच किया है, जिसके तहत कोई भी छात्र एक ही साल में एक साथ 2-2 कोर्स में एडमिशन ले सकता है।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 07, 2024 8:20 IST
दिल्ली यूनिवर्सिटी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने उन छात्रों के लिए दो डिग्री वाले प्रोग्राम शुरू किए हैं जो यूनिवर्सिटी में पढ़ते हुए एक साथ दो कोर्स करना चाहते हैं। इस नई सुविधा के मुताबिक, अब छात्र डीयू के किसी भी कॉलेज या विभाग में रेगुलर मोड में एक डिग्री में एडमिशन ले सकते हैं, साथ ही दूसरा कोर्स भी स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) मोड में हासिल कर सकते हैं। इसका नोटिस भी डीयू ने जारी किया है।

काउंसिल रेजुलेशन नंबर-14 दिनांक 12.07.2024 और एग्जिक्यूटिव काउंसिल रेजुलेशन नंबर-5 (5-39) दिनांक 27.07.2024 के अनुसार, यूनिवर्सिटी ने यूनिवर्सिटी के भीतर एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम को आगे बढ़ाने की अनुमति देने का फैसला लिया है, एक रेगुलर मोड में जैसा कि विश्वविद्यालय के कॉलेजों/विभागों में पेश किया जाता है और दूसरा ओपन और डिस्टेंस लर्निंग मोड में जैसा कि स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग, कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग में पेश किया जाता है।

क्या हैं नियम व शर्तें?

इस संबंध में यूनिवर्सिटी ने कई महत्वपूर्ण नियम और शर्तें भी जारी की हैं, जिन्हें दोहरी डिग्री प्रोग्राम का विकल्प चुनने वाले उम्मीदवारों को ध्यान में रखना होगा।

  • डिग्री कार्यक्रम में नामांकित या नामांकन की प्रक्रिया में लगे और रेगुलर मोड और ओडीएल मोड में दो एकेडमिक डिग्री प्रोग्राम को आगे बढ़ाने के इच्छुक छात्रों को विभागाध्यक्ष या कॉलेज के प्राचार्य के माध्यम से यूनिवर्सिटी को सूचित करना होगा।
  • छात्र एक साथ दो समान कोर्स जैसे बी.कॉम (ऑनर्स) और बी.कॉम (पास) में एडमिशन नहीं ले सकते, भले ही उनमें से एक को ओडीएल के रूप में करने का इरादा हो।
  • जिन छात्रों को एक साथ दो एकेडमिक डिग्री प्रोग्राम में पढ़ाई करने की अनुमति है, उन्हें दोनों एकेडमिक कोर्स की सभी जरूरतें (अटेंडेंस, इंटरनल असेसमेंट, कॉंटिन्यूएस असेसमेंट, असाइनमेंट जमा करना, प्रेजेंटेशन, एग्जाम्स, प्रमोशन रिक्वायरमेंट, आदि) को स्वतंत्र रूप से पूरा करना होगा।
  • एक साथ दो अलग-अलग डिग्री प्रोग्राम करते समय अनिवार्य समान कोर्स दो बार पढ़ने से बचने के लिए, छात्रों को पहले नामांकित प्रोग्राम (रेगुलर या ODL) के लिए अनिवार्य कोर्स पढ़ना चाहिए और बाद में नामांकित प्रोग्राम के लिए अनिवार्य कोर्स को उचित कोर्स से बदलना चाहिए। कोर्स चुनने के बारे में विस्तृत जानकारी आधिकारिक सूचना पर पाई जा सकती है।
  • छात्रों को दो अलग-अलग डिग्री कार्यक्रमों में अर्जित क्रेडिट को मिलाकर किसी विषय में मेजर या माइनर डिग्री लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

मॉप-अप राउंड रजिस्ट्रेशन बंद

इस बीच, दिल्ली विश्वविद्यालय ने 29 सितंबर, 2024 को मॉप-अप राउंड रजिस्ट्रेशन बंद कर दिया। मॉप-अप राउंड केवल कुछ चुने गए कॉलेजों और कार्यक्रमों में उम्मीदवारों को एडमिशन देने के लिए आयोजित किया जाता है। शेड्यूल के अनुसार, उम्मीदवार 30 सितंबर से 2 अक्टूबर, 2024 तक कॉलेजों और कार्यक्रमों में आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, कॉलेज 3 अक्टूबर से 5 अक्टूबर, 2024 तक सेलेक्ट और एडमिशन की अनुमति दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

आज खत्म होंगे GATE 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन, यहां जानें क्या-क्या लगेंगे डाक्यूमेंट्स

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement