Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. NMC ने सभी मेडिकल कॉलेज को दिए महत्वपूर्ण निर्देश, ये नई पॉलिसी बनाने पर दिया जोर

NMC ने सभी मेडिकल कॉलेज को दिए महत्वपूर्ण निर्देश, ये नई पॉलिसी बनाने पर दिया जोर

एनएमसी ने एक एडवाइज जारी की है जिसमें कॉलेज और अस्पताल परिसरों में संकाय, छात्रों और रेजिडेंट डॉक्टरों सहित सभी कर्मचारियों के लिए सुरक्षित माहौल की खातिर नई पॉलिसी बनाने का आग्रह किया गया है।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: August 14, 2024 7:13 IST
NMC- India TV Hindi
Image Source : NMC NMC

नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) ने सभी मेडिकल कॉलेजों और मेडिकल इंस्टिट्यूशन्स को एक जरूरी निर्देश दिए हैं। यह निर्देश कोलकाता के पीजी ट्रेनी डॉक्टर के रेप-मर्डर की घटना को देखते हुए जारी किया गया है। एनएमसी ने कहा कि मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल्स अपने-अपने परिसरों में फैक्ल्टी, छात्र और रेजिडेंट डॉक्टर्स सहित सभी कर्मचारियों के लिए सुरक्षित माहौल बनाएं। इसके लिए सभी एक पॉलसी बनाकर अपने-अपने संस्थानों में लागू करें।

सुरक्षित माहौल की खातिर बनाएं पॉलसी

निर्देश में कहा गया है कि हाल के दिनों में मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा की घटनाएं सामने आई हैं। एनएमसी ने आगे कहा, "सभी मेडिकल कॉलेज से अनुरोध किया जाता है कि वे कॉलेज और अस्पताल परिसर में फैकल्टी, मेडिकल छात्रों और रेजिडेंट डॉक्टरों सहित सभी कर्मचारियों के लिए सुरक्षित माहौल की खातिर एक पॉलिसी तैयार करें।" इसमें पर्याप्त सुरक्षा उपाय सुनिश्चित किए जाने की बात कही गई है।

सीसीटीवी लगाने की भी बात

निर्देश में आगे कहा गया है कि जिन परिसरों में गलियारे भी हैं, वहां शाम के समय अच्छी रोशनी होनी चाहिए ताकि कर्मचारी सुरक्षित रूप से एक जगह से दूसरे जगह पर जा सकें। साथ ही निगरानी के लिए सभी संवेदनशील क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने चाहिए। आगे यह भी कहा गया है कि मेडिकल छात्रों के खिलाफ हिंसा की किसी भी घटना की कॉलेज मैनेजमेंट द्वारा तुरंत जांच की जानी चाहिए और पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई जानी चाहिए।

जानकारी दे दें कि कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में एक पोस्टग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर की रेप कर हत्या कर दी गई है। इससे पूरे देश के डॉक्टर देशव्यापी हड़ताल कर रहे हैं। इसे ही देखते हुए एनएमसी ने यह एडवाइज जारी की है।

ये भी पढ़ें:

यूपी सरकार ने सभी स्कूलों के लिए जारी किए अहम नोटिस, बच्चों को लेकर बनाई गाइडलाइन

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement