Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. सभी मेडिकल कॉलेजों को अब करना होगा 20 जुलाई तक ये काम, कमीशन ने जारी किया अहम नोटिस

सभी मेडिकल कॉलेजों को अब करना होगा 20 जुलाई तक ये काम, कमीशन ने जारी किया अहम नोटिस

नीट यूजी विवाद के बीच MCC ने एक नोटिस जारी किया है। नोटिस के मुताबिक, सभी मेडिकल कॉलेजों को 20 जुलाई तक बताए गए काम को निपटाना होगा।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 18, 2024 10:52 IST
NEET UG Counselling 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO NEET UG Counselling 2024

NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी विवाद को लेकर आज यानी 18 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है। कोर्ट में होने वाली इस सुनवाई पर सभी उम्मीदवारों की नजरें टिकी हुई हैं। इस बीच मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने सभी मेडिकल कॉलेजों से अनुरोध किया है कि वे नीट यूजी काउंसलिंग को लेकर सीट मैट्रिक्स तैयार कर लें। जानकारी दे दें कि नीट यूजी काउंसलिंग जुलाई के तीसरे हफ्ते में शुरू होने के आसार हैं।

20 जुलाई तक करें अपलोड 

MCC ने कॉलेजों से नीट यूजी काउंसलिंग 2024 के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर सीट मैट्रिक्स अपलोड करने को कहा है। एमसीसी ने कहा कि नीट यूजी काउंसलिंग में शामिल होने वाले मेडिकल संस्थान 20 जुलाई तक पोर्टल पर अपनी सीट लिस्ट अपडेट कर दें।

कब शुरू होगी NEET UG काउंसलिंग?

काउंसलिंग को लेकर केंद्र ने जानकारी दी है कि काउंसलिंग जुलाई के तीसरे हफ्ते में शुरू होगी और 4 चरण तक आयोजित की जानी है। हालांकि, अगर छात्र काउंसलिंग के किसी भी चरण के दौरान या उसके बाद किसी भी अनुचित साधन या कदाचार का इस्तेमाल करते पाए जाते हैं, तो उनकी काउंसलिंग कैंसिल कर दी जाएगी।

नोटिस में क्या लिखा?

जारी किए गए नोटिस में कहा गया, 'यूजी काउंसलिंग 2024 में शामिल होने वाले संस्थानों को सूचित किया जाता है कि यूजी सीटों के अपडेट के लिए पोर्टल खुला हुआ है। इसलिए, सभी संस्थानों से आग्रह है कि वे जल्द से जल्द पोर्टल पर अपनी सीटें दर्ज करना शुरू करें ताकि सीटों के योगदान की प्रक्रिया समय पर पूरी हो सके।" आगे कहा गया है कि पोर्टल पर सीटें दर्ज करने के लिए यूजर आईडी या पासवर्ड पिछले साल की तरह ही है। अगर आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो आप 'फॉरगॉट पासवर्ड' आप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपना पासवर्ड बदल सकते हैं।'

MMC से कैसे संपर्क करें?

आगे नोटिस में कहा गया कि किसी भी टेक्निकल मदद के लिए, कॉलेज सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे के बीच हेल्पलाइन नंबर 011-69227413, 69227416, 69227419 और 69227423 पर एमसीसी से कांटैक्ट कर सकते हैं। 

गौरतलब है कि स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा बताए गए आंकड़ों के मुताबिक, देश में अभी कुल 1,08,940 एमबीबीएस सीट हैं, जिनमें से तमिलनाडु के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में सबसे अधिक 5,275 एमबीबीएस सीट हैं, इसके बाद दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र के सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं, यहां 5,125 सीटें हैं।

(इनपुट- पीटीआई)

ये भी पढ़ें:

JNVST Admission 2025: नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 के लिए शुरू हुए रजिस्ट्रेशन, जानें कैसे भरना है फार्म

कौन कर सकता है नवोदय विद्यालय की कक्षा 6 के लिए आवेदन?

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement