Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. NEET UG मामले पर सुप्रीम कोर्ट में आज चल रही सुनवाई , NTA ने दाखिल किया एक अतिरिक्त हलफनामा

NEET UG मामले पर सुप्रीम कोर्ट में आज चल रही सुनवाई , NTA ने दाखिल किया एक अतिरिक्त हलफनामा

सर्वोच्च न्यायालय में आज NEET UG मामले को लेकर सुनवाई चल रही है। इससे पहले, एनटीए को शीर्ष अदालत ने शनिवार तक शहर और केंद्रवार नीट परिणाम प्रकाशित करने का निर्देश दिया था।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Akash Mishra Updated on: July 22, 2024 11:56 IST
नीट यूजी मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में होनी है सुनवाई - India TV Hindi
Image Source : FILE नीट यूजी मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में होनी है सुनवाई

NEET UG मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। कोर्ट आज NEET UG 2024 को रद्द करने की याचिकाओं और 40 से अधिक याचिकाओं पर अपना अंतिम फैसला सुना सकता है। CJI डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली बेंच आज मामलों की सुनवाई कर रही है। इससे पहले, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को शीर्ष अदालत ने शनिवार तक शहर और केंद्रवार नीट परिणाम प्रकाशित करने का निर्देश दिया था। इसके बाद उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों का विवरण आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in पर अपलोड कर दिया गया है।

NTA ने एक अतिरिक्त हलफनामा दाखिल किया

NTA ने सुप्रीम कोर्ट में एक अतिरिक्त हलफनामा दाखिल किया है। एजेंसी ने  IIT मद्रास के निदेशक के खिलाफ हितों के टकराव के आरोपों का खंडन किया है। निदेशक ने ही डेटा एनालिटिक्स रिपोर्ट तैयार की थी। NTA  का कहना है कि किसी विशेष वर्ष में जेईई (एडवांस्ड) आयोजित करने वाले आईआईटी  निदेशक NTA  गवर्निंग बॉडी के पदेन सदस्य हैं। हालांकि, NTA के मुख्य कार्य  प्रबंध समिति द्वारा किए जाते हैं। 

NTA के अनुसार IIT निदेशक ने गवर्निंग बॉडी की बैठकों में भाग लेने के लिए एक अन्य प्रोफेसर को नामित किया था और नामित व्यक्ति ने दिसंबर 2023 में अंतिम बैठक में भाग लिया था। रिपोर्ट बनाने वाले IIT निदेशक ने दिसंबर 2022 के बाद किसी भी NTA की जनरल बॉडी मीटिग में भाग नहीं लिया है।

 2,250 से अधिक उम्मीदवारों को शून्य अंक मिले

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 20 जुलाई को सेंटर वाइज और शहरवार परिणाम जारी कर दिया था। एनटीए द्वारा प्रकाशित नीट यूजी शहर और केंद्रवार आंकड़ों के अनुसार, 2,250 से अधिक उम्मीदवारों को शून्य अंक मिले हैं, जबकि 9,400 से अधिक उम्मीदवारों को निगेटिव अंक मिले हैं।

ये भी पढ़ें- India Post में निकली भर्ती में सिलेक्ट होने पर कितनी मिलेगी सैलरी, 44 हजार से ज्यादा है वैकेंसी

उत्तराखंड के अग्रनिवीरों को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का बड़ा बयान, जानें क्या कहा
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement