Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. NEET UG Eligibility Criteria: नीट यूजी परीक्षा में बैठने के लिए कौन-उम्मीदवार होते हैं पात्र, साथ ही किस उम्र तक दे सकते हैं एग्जाम? जानें यहां

NEET UG Eligibility Criteria: नीट यूजी परीक्षा में बैठने के लिए कौन-उम्मीदवार होते हैं पात्र, साथ ही किस उम्र तक दे सकते हैं एग्जाम? जानें यहां

NEET परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो ये खबर आपके काम आ सकती है। आपके कई सवालों के जवाब यहां आपको मिल सकते हैं।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: July 18, 2024 13:05 IST
NEET UG 2025- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO NEET UG 2024

आज नीट यूजी को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है। यह परीक्षा एनटीए कराती है। इस परीक्षा में हर साल लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं। इस परीक्षा के जरिए युवा अपनी डॉक्टर बनने के सपने को साकार कर पाते हैं। इस परीक्षा को 12वीं पास उम्मीदवार ही दे सकते हैं। साल 2024 में करीबन 23 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने यह परीक्षा दी थी, और 67 उम्मीदवार इस बार टॉपर बने, जिस कारण इस परीक्षा को लेकर विवाद उत्पन्न हो गया। ऐसे में अब सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई चल रही है। सुप्रीम कोर्ट जल्द ही किसी नतीजे पर पहुंच जाएगा जो छात्रों के हित में होगा।

देश की कठिन परीक्षाओं में नाम

बता दें कि नीट परीक्षा के जरिए देश के सभी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिलता है। ये एडमिशन एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस और बीयूएमएस होते हैं। यह देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में शुमार है। इसी बीच छात्रों के मन में ये सवाल उठ रहे हैं कि नीट यूजी परीक्षा में बैठने के लिए कौन-उम्मीदवार पात्र होते हैं? इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे कई सारे सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। 

अधिकतर छात्र 11वीं, 12वीं की पढ़ाई के साथ ही मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी शुरू कर देते हैं। बता दें कि देश के किसी भी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए नीट यूजी परीक्षा पास करना बेहद जरूरी है। अगर आप साल 2025 में पहली बार नीट यूजी परीक्षा देने वाले हैं या इसकी तैयारी शुरू कर रहे हैं तो ये सवाल-जवाब आपके काम आ सकते हैं।

1. साल 2025 में नीट यूजी परीक्षा कौन दे सकता है?

अगर आप नीट यूजी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको यह तो पता ही होगा कि इसके लिए 12वीं पास होना जरूरी है। लेकिन क्या 12वीं में शामिल हो रहे छात्र भी यह एग्जाम दे सकते हैं? इसका जवाब हम बताते हैं, इसका जवाब है कि हां लेकिन किसी भी कोर्स में एडमिशन तभी मिलेगा जब वह बोर्ड में पास होगा।

इससे जुड़ा एक सवाल और है कि वह अभ्यर्थी जो कक्षा 12वीं की परीक्षा दे चुके हैं और सुधार परीक्षा दे रहे हैं क्या भी पात्र है तो इसका भी जवाब है हां।

2. नीट यूजी एग्जाम किस उम्र तक दे सकते हैं?

नीट यूजी एग्जाम देने के लिए अधिकतम उम्र सीमा अभी तय नहीं की गई है। कोई भी कैंडिडेट किसी भी उम्र तक यह परीक्षा दे सकता है।

3. नीट यूजी एग्जाम कौन दे सकता है?

जो छात्र 12वीं के बाद एमबीबीएस या बीडीएस की पढ़ाई करने के लिए मेडिकल कॉलेज में एडमिशन हासिल करना चाहते हैं, उनके लिए नीट यूजी परीक्षा देना जरूरी है।

4. नीट यूजी एग्जाम में शामिल होने के लिए कम से कम कितनी उम्र होनी चाहिए?

नीट यूजी एग्जाम में भाग लेने के लिए छात्र की उम्र कम से कम 17 साल होनी चाहिए। सभी कैटेगरी के कैंडिडेट की उम्र 31 दिसंबर तक 17 साल होनी चाहिए (जिस साल आप एडमिशन चाहते हैं)।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement