Monday, July 01, 2024
Advertisement

आज जारी हो सकते हैं NEET Re-Exam के नतीजे, यहां जानें कहां और कैसे कर सकेंगे चेक

जिन उम्मीदवारों ने नीट री एग्जाम 2024 में भाग लिया था वे सभी अपने परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में ऐसी संभावना है कि NEET री-एग्जाम के रिजल्ट को आज जारी किया जा सकता है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: June 30, 2024 11:10 IST
आज जारी हो सकते हैं NEET Re-Exam के नतीजे- India TV Hindi
Image Source : FILE आज जारी हो सकते हैं NEET Re-Exam के नतीजे

जो कैंडिडेट्स नीट री एग्जाम 2024 में शामिल हुए थे उन सभी को अब अपने परिणाम का इंतजार है। ऐसे में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा NEET री एग्जाम के परिणाम आज यानी 30 जून को घोषित किए जाने की उम्मीद है। परिणाम को आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in पर जारी किया जाएगा। एक बार जारी होने के बाद परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम को चेक कर सकेंगे। हालांकि इस बात की कोई ऑफशियल पुष्टि नहीं हुई है कि रिजल्ट को कब जारी किया जाएगा।  

1563 कैंडिडेट्स के लिए आयोजित हुई थी परीक्षा 

इस परीक्षा को 1563 अभ्यर्थियों के लिए 23 जून को आयोजित किया गया था। इस परीक्षा में केवल 813 कैंडिडेट्स ने ही भाग लिया था। अब इनको अपने रिजल्ट का इंतजार है। 

री-एग्जाम की वजह

बता दें कि इस वर्ष नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 5 मई को समूचे देश में किया गया था। करीब 24 लाख कैंडिडेट्स इस परीक्षा में शामिल हुए थे। करीब 7 केंद्रों पर टाइम लॉस होने की वजह से 1563 बच्चों को ग्रेस मार्क्स दिए गए, जिससे बाद में कई समस्याएं खड़ी हो गईं और एक ही सेंटर के बहुत सारे टॉपर्स के अलावा कई स्टूडेंट्स ने टॉप किया। विवाद बढ़ने और अदालत तक पहुंचने पर यह तय किया गया कि इन 1563 बच्चों के लिए फिर से एग्जाम कराया जाएगा। 

काउंसलिंग 

मेडिकल काउंसलिंग (MCC) द्वारा अखिल भारतीय कोटा (AIQ) सीटों के लिए UG मेडिकल काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू किए जाने की संभावना है। MCC 15 प्रतिशत अखिल भारतीय कोटा सीटों और केंद्रीय विश्वविद्यालयों (अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय और जामिया मिलिया इस्लामिया में दंत चिकित्सा संकाय) की सभी सीटों के साथ-साथ कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) और सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज, पुणे के तहत कॉलेजों की सीटों के लिए एनईईटी यूजी काउंसलिंग आयोजित कर रहा है।

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ सरकार की बड़ी पहल, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए श्रमिकों के बच्चों को मिलेगी निशुल्क कोचिंग

UGC NET Re-Exam 2024: कब जारी होंगे एडमिट कार्ड? 
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement