Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. NEET PG 2024: कब आएंगे नीट पीजी के रिजल्ट, कितना हो सकता है कटऑफ? यहां जानें

NEET PG 2024: कब आएंगे नीट पीजी के रिजल्ट, कितना हो सकता है कटऑफ? यहां जानें

नीट पीजी के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। जानकारी के मुताबिक, नीट पीजी के रिजल्ट जल्द जारी कर दिए जाएंगे।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 15, 2024 11:36 IST
NEET PG 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE NEET PG 2024

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंस (NBEMS) जल्द ही नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (NEET PG 2024) की आंसर-की जारी करेगा। इसके बाद 2,28,540 उम्मीदवारों के लिए NEET PG रिजल्ट 2024 की घोषणा MD, MS, PG मेडिकल कोर्सों में एडमिशन के लिए कट-ऑफ पर्सेंटाइल के साथ की जाएगी। NEET PG आंसर-की चैलेंज विंडो आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर भी होस्ट की जाएगी।

कब हुई थी परीक्षा?

एनबीईएमएस ने 170 शहरों में 416 केंद्रों पर दो शिफ्टों में नीट पीजी 2024 का आयोजन किया था। पेपर लीक और स्थगित होने के कई आरोपों के बाद 11 अगस्त को परीक्षा आयोजित की गई थी। बोर्ड ने हाल ही में स्पष्ट किया कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली (एम्स नई दिल्ली) द्वारा अपनी विभिन्न परीक्षाओं के लिए अपनाई जाने वाली सामान्यीकरण प्रक्रिया को नीट पीजी रिजल्ट घोषणा के लिए अपनाया जाएगा।

नीट पीजी कट-ऑफ ट्रेंड

दिसंबर 2023 में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि काउंसलिंग के समापन के बाद 247 PG मेडिकल सीटें खाली हैं। खाली सीटों की बढ़ती संख्या का हवाला देते हुए, नीट पीजी उम्मीदवारों और डॉक्टर ग्रुप ने एनएमसी से नीट पीजी कट-ऑफ पर्सेंटाइल को 10-15 अंकों तक कम करने की मांग की। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने क्लिनिकल और नॉन-क्लिनिकल दोनों कोर्सों के लिए सीटें भरने के लिए कट-ऑफ पर्सेंटाइल को 30% तक कम करने का अनुरोध किया। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 20 सितंबर को सभी श्रेणियों में नीट पीजी 2023 के लिए योग्यता पर्सेंटाइल को “शून्य” करने की एनएमसी की सिफारिश को मंजूरी दे दी। इसे शून्य करने से पहले पिछले साल की नीट पीजी कट-ऑफ नीचे दी गई है।

कैटेगरी मिनिमम क्वालीफाइंग कटऑफ
जनरल/EWS 50 परसेंट्राइल 291
जनरल-PwBD 45 परसेंटाइल  274
SC,ST,OBC(PwBD of SC,ST,OBC) 40 परसेंटाइल 257

ये भी पढ़ें:

BPSC TRE 3.0 परीक्षा की OMR शीट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement