Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. कल है NEET PG 2024 परीक्षा, एग्जाम हॉल में क्या ले जाएं क्या नहीं से लेकर पढ़ लें ये जरूरी गाइडलाइंस

कल है NEET PG 2024 परीक्षा, एग्जाम हॉल में क्या ले जाएं क्या नहीं से लेकर पढ़ लें ये जरूरी गाइडलाइंस

जो उम्मीदवार नीट पीजी 2024 परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे सभी जरूरी गाइडलाइंस, ड्रेस कोड आदि विवरण को नीचे पढ़ सकत हैं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: June 22, 2024 15:10 IST
नीट पीजी एग्जाम से पहले पढ़ लें कुछ जरूरी गाइडलाइंस - India TV Hindi
Image Source : FILE नीट पीजी एग्जाम से पहले पढ़ लें कुछ जरूरी गाइडलाइंस

नीट पीजी 2024 परीक्षा में अब कुछ घंटों का समय शेष रह गया है। राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान परीक्षा बोर्ड (NBEMS) कल यानी 23 जून को  नीट पीजी 2024 की परीक्षा आयोजित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यह परीक्षा देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर लगभग 300 परीक्षा शहरों में 1000 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा प्रक्रिया के साथ-साथ उन निर्देशों के बारे में भी पता होना चाहिए जिनका उन्हें पालन करना होगा।उम्मीदवार नीचे खबर में NBEMS द्वारा निर्धारित महत्वपूर्ण निर्देशों को पढ़ सकते हैं।

जरूरी दिशा-निर्देश 

  • एडमिट कार्ड पर दिए गए निर्देशों के अनुसार, परीक्षा केंद्र में प्रवेश गेट बंद होने से पहले ही दिया जाएगा। किसी भी परेशानी से बचने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र के 'रिपोर्टिंग काउंटर' पर पहले ही रिपोर्ट करना होगा।
  • एनबीईएमएस के दिशा-निर्देशों के अनुसार, परीक्षा केंद्र पर देरी से पहुंचने वाले किसी भी उम्मीदवार को किसी भी परिस्थिति में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। किसी भी कारण से देरी से पहुंचने के लिए अधिकारी जिम्मेदार नहीं होंगे।
  • उम्मीदवारों परीक्षा के दिन अपने एडमिट कार्ड को परीक्षा केंद्र पर ले जाना न भूलें, इसके बिना एंट्री नहीं दी जाएगी।
  • एडमिट कार्ड के साथ उम्मीदवार अपना एक आईडी प्रूफ भी वेरिफिकेशन के लिए साथ ले जाएं। 
  • उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर निम्नलिखित दस्तावेज ले जाने होंगे: बारकोडेड/क्यूआर कोडेड एडमिट कार्ड की प्रिंटेड कॉपी, स्थाई/अनंतिम एसएमसी/एमसीआई/एनएमसी पंजीकरण* की फोटोकॉपी, सरकार द्वारा जारी मूल पहचान पत्र जो पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट या फोटो सहित आधार कार्ड।

परीक्षा हॉल में कौन सा सामान प्रतिबंधित है?

परीक्षा हॉल के अंदर निम्नलिखित वस्तुएं सख्त वर्जित हैं:

  • अभ्यर्थियों को अंगूठी, कंगन, नाक की पिन, चेन, हार, ब्रोच, बैज और पेंडेंट जैसे आभूषण पहनने की अनुमति नहीं है।
  • अभ्यर्थियों के पास पर्स, चश्मा, हैंडबैग, बेल्ट, टोपी आदि जैसी कोई भी वस्तु नहीं होनी चाहिए।
  • स्टेशनरी आइटम- पाठ्य सामग्री (मुद्रित या लिखित), नोट्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, पेन, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव, इरेज़र, आदि। 
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरण- मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, इयरफ़ोन, माइक्रोफ़ोन, पेजर, कलाई घड़ी/स्वास्थ्य बैंड, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक पेन/स्कैनर, आदि। 
  • आभूषण: कंगन, अंगूठी, झुमके, नाक की पिन, चेन/हार, पेंडेंट, बैज, ब्रोच, आदि। अन्य वस्तुओं में पर्स, चश्मा, हैंडबैग, टोपी, बेल्ट, खाद्य पदार्थ, शीतल पेय, पानी की बोतल आदि शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- Bihar TET 2024: बिहार टीईटी की परीक्षा हुई स्थगित, जानें क्या रही वजह

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement