Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. नौकरी
  4. श्रम मंत्रालय और अमेजन ने बेदह अहम MOU पर हस्ताक्षर किए, 18 महीने में 20 लाख नौकरियां मिलेंगी, केंद्रीय मंत्री ने बताई Details

श्रम मंत्रालय और अमेजन ने बेदह अहम MOU पर हस्ताक्षर किए, 18 महीने में 20 लाख नौकरियां मिलेंगी, केंद्रीय मंत्री ने बताई Details

अमेजन पहले ही वादा कर चुकी है कि 2025 के अंत तक भारत में 20 लाख लोगों को नौकरी देगी। इस बीच श्रम मंत्रालय के साथ कंपनी का एमओयू पर हस्ताक्षर करना इस दिशा में अहम कदम है।

Edited By: Shakti Singh
Published on: September 26, 2024 18:10 IST
DR. Mansukh Mandavia- India TV Hindi
Image Source : PTI डॉ. मनसुख मांडविया

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर दी है। उन्होंने खुलासा किया है कि ई कॉमर्स कंपनी अमेजन ने श्रम मंत्रालय के साथ अहम एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे देश में रोजगार सृजन का रास्ता आसान होगा। उन्होंने यह भी बताया कि कंपनी पहले ही 2025 के अंत तक भारत में 20 लाख लोगों को नौकरी देने का वादा कर चुकी है।

डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा, "श्रम मंत्रालय और अमेजन ने एक महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। श्रम मंत्रालय का राष्ट्रीय करियर सेवा पोर्टल बहुत लोकप्रिय हो रहा है। 33 लाख से अधिक प्रतिष्ठान यानी नौकरी देने वाले संस्थान एक ही मंच पर जुड़े हुए हैं और करोड़ों लोग जो नौकरी चाहते हैं या जिन्हें नौकरी की आवश्यकता है, वे भी इससे जुड़े हुए हैं। यह समझौता ज्ञापन इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि अमेजन एक वैश्विक प्रौद्योगिकी मंच है और इस मंच के माध्यम से कई तरह के आईटी क्षेत्र, ई-कॉमर्स और इवेंट मैनेजमेंट, कौशल, जनशक्ति और अन्य जैसे कई क्षेत्रों में नौकरियां उपलब्ध हैं। अमेजन ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि 2025 के अंत तक कंपनी भारत में 20 लाख नौकरियां पैदा करेगी।"

क्या होता है एमओयू?

एमओयू को अंग्रेजी में (Memorandum of Understanding) कहा जाता है। इसका तात्पर्य समझौता ज्ञापन से है, जो दो या दो से अधिक पक्षों के बीच एक गैर-बाध्यकारी समझौता है। यह आपसी समझ या समझौते की रूपरेखा प्रस्तुत करता है। इसका प्रयोग प्रायः औपचारिक अनुबंध की दिशा में पहले कदम के रूप में किया जाता है। एमओयू में किए गए वादों को पूरा करने के लिए कोई भी पक्ष बाध्य नहीं होता है। हालांकि, इसकी शर्तें पूरी होने पर दो पक्षों के बीच आधिकारिक समझौते की राह आसान हो जाती है।

फेस्टिवल सेल के चलते चर्चा में है अमेजन

अमेजन ने अपने प्राइम मेंबर्स के लिए 26 सितंबर से अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल शुरू कर दी है। आम लोगों के लिए यह सेल 27 सितंबर से शुरू होगी। इस सेल में मोबाइल फोन से लेकर लेपटॉप, स्मार्टवाच, टीवी, फ्रिज, होम और किचन अप्लायेंस, ब्यूटी प्रोडक्ट और किराने के सामान पर भी भारी छूट मिल रही है। इस सेल के चलते अमेजन इन दिनों लगातार चर्चा में बना हुआ है। हालांकि, इस समय अधिकतर ई कॉमर्स वेबसाइट पर सेल चल रही है।

यह भी पढ़ें-

अमेजन पर शुरू हुई साल की सबसे बड़ी सेल, स्मार्टफोन, लैपटॉप, टीवी सबकुछ मिलेगा सस्ता

पीएम मोदी ने देश को समर्पित किया तीन सुपर कंप्यूटर परम रुद्र, खासियत जानकर हो जाएंगे हैरान

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement