Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. नौकरी
  4. यूपी से MBBS करने वालों की बल्ले-बल्ले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी 5 नए मेडिकल कॉलेज को मान्यता; बढ़कर हुई इतनी सीटें

यूपी से MBBS करने वालों की बल्ले-बल्ले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी 5 नए मेडिकल कॉलेज को मान्यता; बढ़कर हुई इतनी सीटें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश में 5 और नए मेडिकल कॉलेज को मान्यता दे दी है। साथ ही कानपुर देहात और ललितपुर के मेडिकल कॉलेजों की सीटों में हुई बढ़ोत्तरी भी की है।

Reported By : Vishal Pratap Singh Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: September 12, 2024 10:22 IST
MBBS Admission- India TV Hindi
Image Source : FILE यूपी के 5 और नये मेडिकल कॉलेज को मिली मान्यता

लखनऊ: वन डिस्ट्रिक्ट, वन मेडिकल कॉलेज के संकल्प को पूरा करने में जुटी योगी सरकार खासा कोशिश में जुटी हुई है। इसी कोशिश के जरिए सरकार की दूसरी अपील में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य में 5 और नए मेडिकल कॉलेज को मान्यता देदी है। अब यहां जल्द एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू होगी, जबकि कानपुर देहात और ललितपुर में मेडिकल कॉलेज की सीटों को बढ़ाकर 50 से 100 कर दिया गया है। 

इन 5 जिलों के मेडिकल कॉलेज को मिली मान्यता

डीजीएमई किंजल सिंह ने बताया कि विभाग की ओर से प्रदेश के 5 जिले औरैया, चंदौली, गोंडा, लखीमपुर खीरी और कौशांबी के स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालयों की 100 एमबीबीएस सीटों पर एडमिशन की अनुमति और कानुपर देहात, ललितपुर की 50-50 सीटों के स्थान पर 100-100 एमबीबीएस कोर्स की सीटों पर एडमिशन की अनुमति के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के समक्ष दोबारा अपील की गई थी। इसी क्रम में इन सभी मेडिकल कॉलेज में 100-100 एमबीबीएस सीटों पर एडमिशन के लिए अनुमति दे दी गई है।

की गई थी दोबारा अपील

डीजीएमई ने आगे बताया कि एनएमसी एक्ट 2019 की धारा 28 (6) के तहत यदि पहली अपील करने के बाद भी एनएमसी द्वारा एलओपी नहीं दी जाती है तो उक्त धारा के तहत 30 दिन के अंदर दोबारा अपील की जा सकती है। इसी नियम के तहत दोबारा अपील की गई थी।

1200 नई एमबीबीएस सीटें

प्रदेश में अब एमबीबीएस की 600 और सीटें बढ़ गई हैं। जिससे, वर्तमान एकेडमिक सेशन 2024-25 एमबीबीएस कोर्स की नई सीटों की संख्या 1200 हो गई है। बता दें कि इससे पहले प्रदेश के 7 नए मेडिकल कॉलेज को मान्यता दे दी गई थी। जिसमें 5 मेडिकल कॉलेज में 100-100 एमबीबीएस सीट और कानपुर देहात और ललितपुर मेडिकल कॉलेज में 50-50 सीट पर एमबीबीएस की मान्यता मिली थी।

राज्य में बढ़ी सीटें

बता दें कि इसको लेकर सीएम योगी ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से भी बात की थी, जिसके बाद कॉलेज के प्रधानाचार्य ने मान्यता के लिए एनएमसी में अपील की थी पहली अपील में प्रदेश के 7 मेडिकल कॉलेज को मान्यता दी गयी थी। इसी के साथ प्रदेश में अब कुल एमबीबीएस की 11200 सीटें हो गई हैं। इनमें सरकारी मेडिकल कॉलेज की 5150 और प्राइवेट मेडिकल कॉलेज की 6050 एमबीबीएस की सीटें शामिल है।

वहीं, इससे पहले बिजनौर, बुलंदशहर, कुशीनगर, पीलीभीत, कानपुर देहात, ललितपुर और सुल्तानपुर के स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालयों की 100-100 एमबीबीएस सीटों पर एडमिशन के लिए एनएमसी के समक्ष अपील की थी। ऐसे में एनएमसी ने यहां 100-100 सीटों पर एमबीबीएस सीटों पर एडमिशन की अनुमति दी थी जबकि कानुपर देहात और ललितपुर के स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालयों की 50-50 सीटों पर एमबीबीएस सीटों पर ही एडमिशन की परमिशन दी थी।  

ये भी पढे़ं:

आ गई यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की Answer Key जारी होने की तारीख! बोर्ड ने खुद दी इसकी जानकारी

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement