Saturday, June 29, 2024
Advertisement

गुजरात सरकार का बड़ा फैसला, 7 हजार से ज्यादा टीचर्स की होगी भर्ती

गुजरात में राज्य सरकार ने शिक्षक योग्यता परीक्षा को पास कर चुके 7 हजार से ज्यादा शिक्षकों स्थाई रूप में भर्ती करने का निर्णय लिया है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: June 19, 2024 23:38 IST
गुजरात में  7,500 टीचर्स की होगी भर्ती- India TV Hindi
Image Source : FILE गुजरात में 7,500 टीचर्स की होगी भर्ती

गुजरात सरकार ने शिक्षक योग्यता परीक्षा (टीएटी) उत्तीर्ण कर चुके 7,500 टीचर्स को माध्यमिक और उच्च माध्यमिक सरकारी एवं अनुदान प्राप्त विद्यालयों में स्थाई शिक्षक के रूप में भर्ती करने का फैसली लिया है। इससे पहले, पात्र उम्मीदवारों ने प्रदर्शन किया था। सरकार के प्रवक्ता और मंत्री ऋषिकेश पटेल ने शिक्षक भर्ती से संबंधित निर्णय की बुधवार को घोषणा की, जिसका मकसद अगले तीन महीने में रिक्तियों को भरना है। माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक के रूप में नियुक्त होने के लिए टीएटी उत्तीर्ण करना जरूरी है। 

यह फैसला मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अगुवाई में राज्य मंत्रिपरिषद ने लिया। पटेल ने कहा, "अगले तीन महीनों में माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक सरकारी और अनुदान प्राप्त स्कूलों में 7,500 शिक्षकों की स्थाई भर्ती की जाएगी।" 

यूजीसी-नेट 2024 की परीक्षा रद्द

वहीं, यूजीसी-नेट की परीक्षा को लेकर बहुत बड़ा फैसला सामने आया है। शिक्षा मंत्रालय ने यूजीसी-नेट 2024 की परीक्षा को रद्द कर दिया है। परीक्षा में गड़बड़ियों की शिकायत सामने आने के बाद ये फैसला किया गया है। शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि इस परीक्षा का आयोजन फिर से होगा और नई तारीखों का ऐलान जल्द किया जाएगा। परीक्षा में गड़बड़ी का मामला सीबीआई को सौंपा जाएगा।

18 जून को ही हुई थी यूजीसी नेट की परीक्षा

यूजीसी-नेट की परीक्षा 18 जून को ही आयोजित की गई थी। लेकिन इसमें गड़बड़ी की शिकायत के बाद शिक्षा मंत्रालय ने इसे रद्द करने का फैसला किया। सीबीआई के पास मामला जाने के बाद इन गड़बड़ियों से जुड़ी अहम जानकारी सामने आ सकती हैं। 

कितने लोगों ने दी थी परीक्षा?

इस परीक्षा में 11 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। ये परीक्षा 317 शहरों में 1205 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई थी। इसमें कुल 11,21,225 उम्मीदवार बैठे थे।

ये भी पढ़ें- Train के आखिरी कोच पर क्यों बना होता है X निशान?

खुशखबरी! रेलवे में ALP भर्ती के लिए बढ़ी वैकेंसी, अब इतने पदों पर होगी रिक्रूटमेंट
NEET PG के जरिए किन संस्थानों में MD/MS कोर्स में नहीं मिलेगा एडमिशन?
 

 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement