Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. MBBS वालों इस राज्य ने बढ़ा दी कोर्स फीस, अब डॉक्टर बनने के लिए देने होंगे इतने पैसे

MBBS वालों इस राज्य ने बढ़ा दी कोर्स फीस, अब डॉक्टर बनने के लिए देने होंगे इतने पैसे

एमबीबीएस में एडमिशन लेने की सोच रहे हैं तो जान लें कि आपके पैरेंट्स या आपकी जेब पर बोझ बढ़ गया है। पंजाब में सभी मेडिकल कॉलेजों की एमबीबीएस फीस बढ़ी दी गई है।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: August 12, 2024 8:28 IST
mbbs doctor- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतिकात्मक फोटो

नीट यूजी की काउंसलिंग प्रक्रिया राज्यवार शुरू हो रही है। वहीं, नेशनल लेवल पर यह 14 अगस्त को शुरू होगी। ऐसे में अगर आप एमबीबीएस में एडमिशन लेने जा रहे हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की साबित हो सकती है। एमबीबीएस करने जा रहे छात्रों अगर आप पंजाब के किसी मेडिकल कॉलेज से यह कोर्स करने जा रहे हैं तो आप जान की आपकी या आपके पैरेट्स की जेब पर बोझ बढ़ गया है। पंजाब के मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च डिपार्टमेंट ने नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, राज्य के सभी सरकारी व प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों के लिए एमबीबीएस फीस की बढ़ोतरी की गई है।

इतने फीसदी हुई बढ़ोतरी

ऑफिशियल नोटिफिकेशन में कहा गया कि पंजाब में सभी सरकारी व प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस एडमिशन रेगुलेट करने के लिए मेडिकल फीस में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। साथ ही यह भी कहा गया कि बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस में 1550 सीटों पर एडमिशन होंगे, इन सीटों में 750 सीटें राज्य के 4 मेडिकल कॉलेज और 800 सीटें 4 प्राइवेट एवं 2 माइनॉरिटी स्टेट्स के मेडिकल इस्टीट्यूट की हैं। बता दें कि राज्य में नीट यूजी की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है।

किन-किन मेडिकल कॉलेजों की अब कितनी फीस?

नोटिफिकेशन के मुताबिक, अमृतसर, फरीदकोट, पटियाला और मोहाली के 4 मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की फीस बढ़ाकर 9.50 लाख रुपये कर दिया गया है। पहले यहां 9.05 लाख रुपये फीस थी। प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में मैनेजमेंट कोटा की सभी सीटों की एमबीबीएस रकोर्स की पूरी फीस 58.02 लाख रुपये  कर दी गई है, जो पहले 55.28 लाख रुपये थी। वहीं, राज्य के सभी प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में सरकारी कोटा की सभी एमबीबीएस सीटों की फीस 22.54 लाख रुपये कर दी गई है, जोकि पहले 21.48 लाख रुपये थी।

ये भी पढ़ें:

इस राज्य की राजधानी समेत 6 जिलों के सभी स्कूल बंद, जानें क्यों लिया गया फैसला

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement