Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. बढ़ गए नवोदय विद्यालय की कक्षा 6 में आवेदन करने की अंतिम तारीख, जानें क्या-क्या लगेंगे डाक्यूमेंट

बढ़ गए नवोदय विद्यालय की कक्षा 6 में आवेदन करने की अंतिम तारीख, जानें क्या-क्या लगेंगे डाक्यूमेंट

नवोदय विद्यालय की कक्षा 6 में आवेदन करने की अंतिम तारीख बढ़ी दी गई है, जो छात्र या अभिभावक अभी तक ये फॉर्म नहीं भर सके हैं जल्दी कर लें।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: September 16, 2024 16:09 IST
नवोदय विद्यालय- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO नवोदय विद्यालय

JNVST 2024: नवोदय विद्यालय की कक्षा 6 में अपने बच्चे का एडमिशन कराना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। नवोदय विद्यालय समिति (NVS) ने आज कक्षा 6 के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST कक्षा 6 2024) के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है। आधिकारिक वेबसाइट पर दिख रही एक नोटिस के मुताबिक, अब कक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म 23 सितंबर, 2024 तक जमा किए जा सकते हैं। पहले, आवेदन की अंतिम तारीख 16 सितंबर थी। याद रहे कि अभिभावक अपने बच्चों के लिए navodaya.gov.in पर फॉर्म जमा कर सकते हैं।

परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले इन डाक्यूमेंट्स को रखें तैयार

उम्मीदवार की फोटो

उम्मीदवार और उसके माता-पिता के हस्ताक्षर
आधार कार्ड/निवास प्रमाण पत्र
वर्तमान स्कूल (जिस विद्यालय में अभ्यर्थी ने कक्षा 5 तक पढ़ाई की है) के प्रधानाध्यापक द्वारा सत्यापित प्रमाण पत्र जिसमें उम्मीदवार की डिटेल (निर्धारित फॉर्मेट में) अंकित हो।

आयु सीमा

जिन उम्मीदवारों का जन्म 1 मई 2013 से पहले और 31 जुलाई 2015 के बाद नहीं हुआ है, वे इस वर्ष जेएनवी की कक्षा 6 की एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी को उसी जिले में स्थित जेएनवी के लिए आवेदन करना होगा, जहां उसने कक्षा 5 तक पढ़ाई की है।

JNVST 2024: Direct link to apply 

याद रहे कि जेएनवीएसटी 2024 की परीक्षा दो चरणों में आयोजित किया जाएगा –

पहली 18 जनवरी और दूसरी 12 अप्रैल, 2025 को।

18 जनवरी की परीक्षा आंध्र प्रदेश, असम, अरुणाचल प्रदेश (दिबांग घाटी और तवांग जिलों को छोड़कर), बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश (चंबा, किन्नौर, मंडी, सिरमौर, कुल्लू को छोड़कर) के उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी। लाहौल और स्पीति और शिमला जिले), जम्मू और कश्मीर (केवल जम्मू-I, जम्मू-II और सांबा के लिए), झारखंड, केरल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, उड़ीसा, पंजाब, राजस्थान, त्रिपुरा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल (दार्जिलिंग को छोड़कर), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दादर और नगर हवेली, दमन और दीव, दिल्ली, लक्षद्वीप और पुड्डुचेरी।

12 अप्रैल को यह परीक्षा जम्मू और कश्मीर (जम्मू-I, जम्मू-II और सांबा को छोड़कर), मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, तथा अरुणाचल प्रदेश के दिबांग घाटी और तवांग जिलों, हिमाचल प्रदेश के चंबा, किन्नौर, मंडी, सिरमौर, कुल्लू, लाहौल और स्पीति और शिमला जिलों, पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले तथा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह और कारगिल जिलों में आयोजित की जाएगी।

इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिस देख सकते हैं।


ये भी पढ़ें:

JNVST: नवोदय क्लास 6 एंट्रेंस टेस्ट के पंजीकरण करने की क्या है एलिजिबिलिटी?

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement