Wednesday, October 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. JSSC स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा के लिए अप्लाई करने की क्या है एलिजिबिलिटी; रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट एक्सटेंड

JSSC स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा के लिए अप्लाई करने की क्या है एलिजिबिलिटी; रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट एक्सटेंड

JSSC Stenographer 2024: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से स्टेनोग्राफर परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने की लास्ट डेटल को आगे बढ़ा दिया गया है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: October 09, 2024 22:35 IST
JSSC स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख आगे बढ़ी - India TV Hindi
Image Source : FILE JSSC स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख आगे बढ़ी

JSSC Stenographer 2024: जेएसएससी स्टेनोग्राफर भर्ता परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक खबर है। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने स्टेनोग्राफर परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण की समय सीमा बढ़ा दी है। इस संबंध में एक आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। 

जारी किए गए नोटिस के अनुसार, उम्मीदवार अब आधिकारिक वेबसाइट jssc.nic.in के 

माध्यम से 10 अक्टूबर तक JSSC स्टेनोग्राफर 2024 आवेदन पत्र भर सकते हैं। अब जब आयोग ने JSSC स्टेनोग्राफर आवेदन सुधार की समय सीमा भी बढ़ा दी है तो ऐसें उम्मीदवार 12 अक्टूबर तक अपने आवेदन पत्र में बदलाव कर सकते हैं।

किन फील्ड्स में कर सकते हैं करेक्शन? 

उम्मीदवार नाम, जन्मतिथि और लिंग जैसे व्यक्तिगत विवरण के साथ-साथ संपर्क जानकारी, शैक्षिक योग्यता, पता और श्रेणी को भी संपादित कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो वे अपलोड की गई तस्वीर और हस्ताक्षर में किसी भी त्रुटि को भी ठीक कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क 

जेएसएससी स्टेनोग्राफर के लिए पंजीकरण करने के लिए सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) श्रेणियों के उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 50 रुपये है।

वैकेंसी डिटेल 

भर्ती अभियान का उद्देश्य स्टेनोग्राफर पदों के लिए कुल 455 रिक्तियों को भरना है। स्टेनोग्राफर के पद के लिए उम्मीदवारों का अंतिम चयन आयोग द्वारा तीन-स्तरीय प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा, जिसमें एक कौशल परीक्षण, एक लिखित परीक्षा और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल है।

क्या है एलिजिबिलिटी? 

उम्मीदवार नीचे दिए गए बिंदुओं के माध्यम से पात्रता मानदंड की जांच कर सकते हैं।

  • आयु सीमा: उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त, 2024 तक 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।
  • शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री या इसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- 

आखिर कितने पढ़े लिखे हैं उमर अब्दुल्ला? जानें 

आखिर कहां तक पढ़े हैं हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी? जानें  
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement