Saturday, July 06, 2024
Advertisement

JoSAA Counselling 2024: इस तारीख से शुरू हो जाएगी काउंसलिंग, शेड्यूल हुआ जारी

संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण ने JoSAA 2024 काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया है। जेईई परीक्षा(मेन और एडवांस्ड) को क्वालीफाई करने वाले सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in से काउंसलिंग शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: June 05, 2024 23:14 IST
JoSAA 2024 काउंसलिंग शेड्यूल जारी - India TV Hindi
Image Source : FILE JoSAA 2024 काउंसलिंग शेड्यूल जारी

JoSAA Counselling 2024: ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी ने आज यानी 5 मई 2024 को नए शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया की तारीखों की आधिकारिक घोषणा कर दी है। काउंसलिंग शेड्यूल को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेन 2024 और JEE एडवांस्ड 2024 को सफलतापूर्वक पास करने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in से काउंसलिंग शेड्यूल को डाउनलोड कर सकते हैं।

इस तारीख से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन 

जारी किए गए काउंसलिंग शेड्यूल के मुताबिक काउंसलिंग 10 जून, 2024 को JoSAA की आधिकारिक वेबसाइट (josaa.nic.in) पर शुरू होगी। शेड्यूल के अनुसार, विभिन्न IIT, NIIT, IIIT, IIESt, IIIT और GFTI में प्रवेश के लिए JoSAA काउंसलिंग प्रक्रिया पांच राउंड में आयोजित की जाएगी। पंजीकरण प्रक्रिया 10 जून से शुरू होगी और 18 जून को आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर समाप्त होगी। पंजीकरण प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को कोई और मौका नहीं दिया जाएगा। वे सभी जो JEE परीक्षा और JEE एडवांस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं, वे NIIT, IIIT, IIESt, IIIT और GFTI में अपनी पसंद के विषय में प्रवेश ले सकते हैं।

JoSAA काउंसलिंग 2024 प्रक्रिया में भाग लेने के लिए, उम्मीदवारों को खुद को पंजीकृत करना होगा और अपनी पसंद के पाठ्यक्रमों का चयन करना होगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि काउंसलिंग प्रक्रिया में पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करना, विकल्प भरना और अंत में विभिन्न कॉलेजों में आवंटन शामिल है।

सीटों का अलॉटमेंट किस आधार पर होगा 

उम्मीदवार को जितने चाहें उतने विकल्प चुनने का मौका मिलेगा, लेकिन उम्मीदवारों को जेईई परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर कॉलेज जोड़ने की सलाह दी जाती है। सीटों का अलॉटमेंट उम्मीदवार की रैंकिंग और विषय की पसंद के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों के पास सीट आवंटन से हटने और बाहर निकलने का विकल्प होगा। पिछले साल, काउंसलिंग प्रक्रिया में छह चरण थे।

ये भी पढ़ें- CBSE ने स्टूडेंट्स के थ्योरी और प्रैक्टिकल मार्क्स में पाया अंतर, स्कूलों को ये काम करने के लिए कहा 

ये हैं देश की सबसे कम उम्र की सांसद
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement