Saturday, July 06, 2024
Advertisement

JoSAA 2024: जेईई एडवांस्ड रिजल्ट के बाद कैसे मिलेगा IIT, NIT में एडमिशन? आज से शुरू होगी काउंसलिंग प्रक्रिया

JoSAA 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो रहे हैं, जेईई एडवांस्ड में जिन उम्मीदवारों ने सफलता प्राप्त की है वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 10, 2024 8:08 IST
JoSAA 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE JoSAA 2024

JoSAA Counselling 2024: जेईई एडवांस्ड एग्जाम के रिजल्ट जारी हो चुके हैं। जिन भी उम्मीदवारों ने इस परीक्षा को पास किया है, अब वे इंडियन इंस्टिट्यूट्स ऑफ टेक्नोलॉजी(IIT), नेशनल इंस्टिट्यूट्स ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्रोसेस में शामिल होना होगा। ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी यानी JoSAA आज, 10 जून को JoSAA काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन और ऑप्शन भरने की प्रक्रिया शुरू करेगा।

वेद लाहोटी ने किया टॉप

जानकारी दे दें कि जेईई एडवांस्ड एग्जाम में 48,248 उम्मीदवार पास हुए हैं, जिसमें IIT दिल्ली जोन के वेद लाहोटी जनरल रैंक लिस्ट में टॉप पर हैं। JoSAA काउंसलिंग प्रोसेस 114 इंस्टिट्यूट्स में इंजीनियरिंग एडमिशन के लिए आयोजित की जाएगी, जिसमें 23 IIT, 31 NIT, 26 इंडियन इस्टिट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IIIT) और 34 अन्य टेक्निकल इंस्टिट्यूट शामिल हैं।

ये भी हैं अहम तारीखें

जो उम्मीदवार इस परीक्षा में पास हुए हैं वे जोसा की आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर जाकर काउंसलिंग में शामिल होने के लिए आवेदन कर दें। उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना होगा और कोर्स और इंस्टिट्यूट के लिए अपनी प्राथमिकता भरनी होंगी। छात्रों की सहायता के लिए, JoSAA 14 जून और 16 जून तक प्रस्तुत विकल्पों के आधार पर दो मॉक सीट अलॉट करेगा, जिसके रिजल्ट 15 जून और 17 जून को आएंगे।

क्या है अंतिम तारीख?

ध्यान रहे कि रजिस्ट्रेशन और ऑप्शन भरने की प्रक्रिया 18 जून को खत्म होगी, इसके बाद 19 जून को डेटा रिकॉन्सिलिएशन (सुलह) और सीट वेरीफिकेशन होगा। सीट अलॉटमेंट का पहला चरण 20 जून को तय है, इसके बाद के दौर 27 जून, 4 जुलाई, 10 जुलाई और 17 जुलाई को होंगे। फीस जमा, डाक्यूमेंट अपलोड और प्रश्नों का जवाब देने सहित ऑनलाइन रिपोर्टिंग हर दौर के लिए जरूरी होगी।

ये भी पढ़ें:

'मैंने पढ़ते समय कभी घड़ी नहीं देखी और सोशल माडिया...,'JEE Advanced टॉपर वेद लाहोटी ने बताया सफलता का राज

JEE Advanced 2024 के रिजल्ट में किस IIT जोन का रहा दबदबा, कहां से कितने स्टूडेंट्स सफल; देखें लिस्ट

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement