Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. डीयू, जेएनयू समेत दिल्ली की यूनिवर्सिटीज में अब वीकेंड पर चलेंगी क्लासेस, विंटर वेकेशन भी घटेंगी; जानें वजह

डीयू, जेएनयू समेत दिल्ली की यूनिवर्सिटीज में अब वीकेंड पर चलेंगी क्लासेस, विंटर वेकेशन भी घटेंगी; जानें वजह

दिल्ली की कई यूनिवर्सिटीज ने शाम और वीकेंड में एक्स्ट्रा क्लासेस चलाने की योजना बनाई है, साथ देरी की भरपाई के लिए छुट्टियां भी कम करने की योजना बन रही है।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: July 15, 2024 23:04 IST
JNU, DU- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतिकात्मक फोटो

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) और दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) सहित राष्ट्रीय राजधानी की यूनिवर्सिटीज ने वीकेंड क्लासेस रखने की योजना बनाई है, साथ ही विंटर वेकेशन में भी कटौती करने का प्लान है। यह प्लान सीयूईटी यूजी रिजल्ट की घोषणा के आसपास अनिश्चितता के कारण देरी से एडमिशन के मद्देनजर बनाया गया है।

इस कारण लिया गया ये फैसला

बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने बीते रविवार को घोषणा की कि 19 जुलाई को 1,000 से अधिक सीयूईटी यूजी उम्मीदवारों के लिए फिर से एग्जाम आयोजित किए जाएंगे। परीक्षाएं उम्मीदवारों की शिकायतों के बाद आयोजित की जा रही हैं। जेएनयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रिजल्ट की घोषणा में देरी से छात्रों के सभी 'बैच' के लिए एकेडमिक 'कैलेंडर' जारी करने की यूनिवर्सिटी की योजना प्रभावित होगी।

हो सकती है सर्दी की छुट्टी में भी कटौती

अधिकारी ने आगे बताया कि यूनिवर्सिटी को शनिवार को एक्स्ट्रा क्लासेस पर निर्भर रहना पड़ेगा और सिलेबस पूरा करने के लिए गंवाए गए समय की भरपाई के लिए सर्दी की छुट्टी को भी घटाना पड़ सकता है। उन्होंने कहा, "हफ्ते में 5 दिन पढ़ाने के बजाय, हमें 6 दिन पढ़ाना होगा और सिलेबस पूरा करने के लिए शनिवार को भी पढ़ाना होगा। यदि जरूरत पड़ी तो हम विंटर वेकेशन को भी घटाने का भी विचार करेंगे।"

वीसी ने दी जानकारी

वीसी अनु सिंह लाठर ने कहा कि आंबेडकर यूनिवर्सिटी शाम और वीकेंड में एक्सट्रा क्लास लेने का प्लान बना रहा है और यदि जरूरी लगा तो देरी की भरपाई के लिए छुट्टियां भी कम कर दी जाएंगी। दिल्ली यूनिवर्सिटी में अधिकारियों ने कहा कि इस देरी के कारण फर्स्ट ईयर के छात्रों का 'एकेडमिक  कैलेंडर' निर्धारित तारीख से बाद में खत्म होगा।

(इनपुट- भाषा)

ये भी पढ़ें:

UGC ने सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटीज को जारी किया जरूरी नोटिस, कहा- 'मत करें इन्हें प्रमोट'

जल्दी जाने के चक्कर में मासूम को स्कूल में ही बंद घर चले गए टीचर, घंटों तक बंद रहा बच्चा; देखें VIDEO

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement