Monday, October 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. JEE Mains 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां देखें कंप्लीट शेड्यूल; ये रहा डायरेक्ट लिंक

JEE Mains 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां देखें कंप्लीट शेड्यूल; ये रहा डायरेक्ट लिंक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने JEE Mains 2025 जनवरी सेशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार नीचे खबर में एग्जाम डेट, रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट समेत पूरे शेड्यूल को पढ़ सकते हैं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: October 28, 2024 19:53 IST
जेईई परीक्षा 2025 के लिए आवेदन शुरू - India TV Hindi
Image Source : FILE जेईई परीक्षा 2025 के लिए आवेदन शुरू

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने JEE Mains 2025 जनवरी सेशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। एप्लीकेशन प्रोसेस को आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू किया गया है। जिन इच्छुक कैंडिडेट्स को जेईई मेन 2025 के लिए आवेदन करना है वे सभी आधिकारिक वेबसाइट पर jeemain.nta.nic.inजाकर अप्लाई कर सकते हैं। जेईई मेन 2025 के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 22 नवंबर है, इच्छुक उम्मीदवार इस तिथि तक( रात 11:50 बजे तक) या इससे पहले आवेदन कर दें। 

डायरेक्ट लिंक 

एनटीए ने आधिकारिक विवरणिका के साथ जेईई मेन्स 2025 परीक्षा तिथियों को भी जारी कर दिया है। जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार जेईई मेन 2025 परीक्षा 22 जनवरी से 31 जनवरी के बीच आयोजित की जाएगी। जेईई मेन 2025 एडमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने से तीन दिन पहले जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को जेईई मेन 2025 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करना होगा। जेईई मेन 2025 13 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा: अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू।

JEE Main 2025 जनवरी सेशन: एग्जाम पैटर्न 

NTA ने अपने नोटिस में दोनों शिफ्टों के लिए एग्जाम पैटर्न और परीक्षा समय भी जारी किया है। पेपर 1 और पेपर 2 के भाग I के लिए, सेक्शन A में बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होंगे, और सेक्शन B में ऐसे प्रश्न होते हैं जिनके उत्तर संख्यात्मक मानों के रूप में भरे जाने होते हैं। सेक्शन A और सेक्शन B दोनों में गलत उत्तरों पर निगेटिव मार्किंग होगी।

JEE Main 2025: कैस करें अप्लाई 

नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र को भर सकते हैं। 

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 

इसके बाद जेईई मेन 2025 सेशन वाले लिंक पर क्लिक करें। 
इतना करने के बाद उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र को भरें। 
एप्लीकेशन फॉर्म को पूर भरने के बाद सबमिट कर दें।
आखिरी में उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र का एक प्रिंट आउट ले लें। 

ये भी पढ़ें- 

दुनिया का ऐसा देश जहां नहीं है एक भी नदी, जानें
स्पेन में चाहते हैं पढ़ना तो जान लें इन स्कॉलरशिप्स की डिटेल्स, मिलेगी पूरी जानकारी

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement