Sunday, October 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. JEE Main 2025: कब जारी होंगी जेईई मेन के लिए परीक्षा तारीखें, एग्जाम पैटर्न में क्या होगा बदलाव?

JEE Main 2025: कब जारी होंगी जेईई मेन के लिए परीक्षा तारीखें, एग्जाम पैटर्न में क्या होगा बदलाव?

जेईई मेन की तारीख जल्द जारी कर दी जाएगी। तैयारी कर रहे छात्र यहां उससे जुड़े होने वाले बदलाव के बारे में जान सकते हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 20, 2024 17:49 IST
JEE Main 2025- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO JEE Main 2025

जेईई मेन 2025 की तारीख आने का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA कुछ ही दिन में आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जेईई मेन 2025 के लिए एग्जाम शेड्यूल की घोषणा करेगी। बोर्ड की एक नोटिस के अनुसार, जेईई मेन्स 2025 सेशन 1 परीक्षा जनवरी के अंतिम हफ्ते में आयोजित होने की संभावना है।

जारी नहीं हुए हैं अभी

याद रहे कि एनटीए ने अभी तक परीक्षा तारीख की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। इसके लिए एनटीए जेईई मेन 2025 के लिए इंफार्मेंशन बुलेटिन जारी करेगी, जिसमें आधिकारिक एग्जाम शेड्यूल भी होगा। बुलेटिन के जरिए उम्मीदवारों को परीक्षा की समय-सीमा, रजिस्ट्रेशन प्रोसेस, एलिजिबिलिटी और आवेदन शुल्क की जानकारी सहित कई डिटेल जारी होंगे। इसमें पंजीकरण के लिए जरूरी डाक्यूमेंट, फॉर्म भरने के दिशा-निर्देश, फोटो और साइन अपलोड करने के निर्देश और आवेदन शुल्क के भुगतान की प्रक्रिया के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

एग्जाम टाइमिंग

पिछले कई सालों से JEE Main 3 घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाती रही है। जिसमें जेईई मेन पेपर-1 (बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग और बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी के लिए), पेपर 2A (बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर के लिए) और पेपर 2B (बैचलर ऑफ प्लानिंग के लिए) हर एक की अवधि 3 घंटे होती है। पर अब, पेपर 2A और 2B दोनों देने का विकल्प चुनने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा पूरी करने के लिए 3.30 घंटे दिए जाएंगे।

परीक्षा पैटर्न में क्या बदलाव हुआ?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एनटीए ने जेईई मेन 2025 के सभी विषयों के सेक्शन B में ऑप्शनल क्वेश्चन हटा दिए हैं। ये चेंज बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (BE), बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (BTech) के पेपर-I के साथ-साथ बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (BArch) व बैचलर ऑफ प्लानिंग (B Planning) के पेपर-II में भी लागू हुआ है। 

जेईई मेन परीक्षा एनआईटी , आईआईटी और विभिन्न अन्य सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। जेईई मेन्स 2025 पास करने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड के लिए उपस्थित होने के पात्र होंगे, जो आईआईटी में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी में एडमिशन के लिए होता है।

ये भी पढ़ें:

GRSE Recruitment 2024: एचआर पदों पर करनी है नौकरी तो ये रहा आपके लिए सुनहरा मौका, देखें डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement