Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. JEE Advanced 2024: आखिरी दिनों में तैयारी करते समय इन बातों का रख लिया खास ध्यान, तो कर जाएंगे अच्छा स्कोर

JEE Advanced 2024: आखिरी दिनों में तैयारी करते समय इन बातों का रख लिया खास ध्यान, तो कर जाएंगे अच्छा स्कोर

12वीं पास करने के बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले हर छात्र का सपना होता है कि वह आईआईटी से पढ़ाई करे। अब से कुछ दिनों बाद जेईई एडवांस्ड की परीक्षा आयोजित की जाने वाली है। आखिरी दिनों में किन बातों का ध्यान रखें कि जेईई एडवांस्ड में अच्छा स्कोर करें, तो नीचे दिए गए इन बातों को ध्यान से पढ़ें।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: May 23, 2024 16:52 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PEXELS सांकेतिक फोटो

JEE Advanced 2024: 12वीं में गणित के साथ पढ़ाई करने वाले और इंजीनियरिंग लाइन में आगे जाने वाले लगभग हर छात्र का सपना IIT से पढ़ने का होता है। या यूं कहें कि जो भी बच्चे 12वीं पास करने के बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं, उन सभी की पहली पसंद आईआईटी होता है। IIT में पढ़ने के सपने को पूरा करने के लिए  जेईई मेन और इसके बाद फिर जेईई एडवांस्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होना होता है। इस साल होने वाली जेईई एडवांस्ड(JEE Advanced 2024) की परीक्षा में अब बेहद कम समय ही बीच में है। तो अब आखिरी समय में तैयारी करते समय हमें कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है, जिनको हमने नीचे बताया है। 

आखिरी समय में तैयारी करते समय किन बातों का रखें ध्यान 

हाई वेटेज वाले और मजबूत टॉपिक्स

आखिरी समय में तैयारी करते समय ये ध्यान रखें कि आप हाई वेटेज वाले टॉपिक्स पर ज्यादा फोकस करें। साथ ही आपकी पकड़ जिन पर मजबूत है उन पर भी फोकस करें। आखिरी समय में छात्रों को एकदम से खुद पर प्रेशर नहीं लेना चाहिए और सबसे पहले उन सभी विषयों, टॉपिक्स का रिवीजन करना चाहिए जिन पर पकड़ मजबूत है। 

पढ़ाई और ब्रेक में संतुलन  

एक ऐसी व्यवस्था बनाएं जिससे पढ़ाई के समय और ब्रेक के बीच संतुलन बना रहे। अक्सर आखिरी समय में ये बेलेंस बिगड़ जाता है, जिसे व्यवस्थित करना बेहद जरूरी है। मनोरंजन और आराम के लिए उचित ब्रेक के साथ अपनी पढ़ाई के समय को छोटे-छोटे टाइम पीरियड्स में बाट दें।

कम मजूबती विषयों पर ध्यान देने से बचें

समय कम है, ऐसे में छात्रों को उन विषयों पर ध्यान देने से बचना चाहिए जिन पर उनकी पकड़ कमजोर है। 

टाइमर सेट करके मॉक टेस्ट

आखिरी समय में भी मॉक टेस्ट का टाइम जरूर निकालें वो भी घड़ी के साथ। टाइमर सेट करके मॉक टेस्ट का अभ्यास करें।

ये भी पढ़ें- JEE Advanced AAT 2024 के लिए एग्जाम सेंटर्स घोषित, यहां देखें पूरी लिस्ट

किस IIT की है सबसे कम फीस
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement