Saturday, July 06, 2024
Advertisement

JEE Advanced 2024 की आंसर-की कल, इस तारीख तक कर सकेंगे ऑब्जेक्शन

जिन उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा में भाग लिया था उन सभी के लिए एक शानदार खबर है। IIT मद्रास की तरफ से कल जेईई एडवांस्ड परीक्षा की आंसर-की को जारी कर दिया जाएगा।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: June 01, 2024 14:04 IST
जेईई एडवांस्ड परीक्षा की आंसर-की कल होगी जारी- India TV Hindi
Image Source : FILE जेईई एडवांस्ड परीक्षा की आंसर-की कल होगी जारी

JEE Advanced 2024: जो कैंडिडेट्स जेईई एडवांस्ड परीक्षा में शामिल हुए थे उन सभी के लिए एक जरूरी खबर है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास कल यानी 2 जून को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस 2024 की आंसर-की जारी करेगा। जारी होने के बाद जेईई एडवांस्ड में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर पेपर 1 और 2 के लिए JEE एडवांस्ड 2024 आंसर-की डाउनलोड कर सकेंगे।

JEE Advanced 2024:  आंसर-की पर ऑब्जेक्शन 

जानकारी दे दें कि जेईई एडवांस्ड 2024 आंसर-की जारी होन के बाद उस पर आपत्ति के लिए ऑब्जेक्शन विंडो भी 2 जून को ही खुल जाएगी। उम्मीदवार 3 जून तक जेईई एडवांस्ड 2024 आंसर-की पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। उम्मीदवार केवल ऑनलाइन मोड में ही जेईई एडवांस्ड आंसर की को चुनौती दे सकेंगे, ईमेल या किसी अन्य ऑफलाइन मोड के जरिए उठाई गई आपत्तियों को वैध नहीं माना जाएगा। उम्मीदवारों को जेईई एडवांस्ड 2024 आंसर की पर आपत्ति दर्ज कराते समय स्पष्टीकरण देना होगा और सहायक दस्तावेज अटैच करने होंगे।

JEE Advanced 2024:  जेईई एडवांस्ड रिजल्ट 

IIT मद्रास द्वारा जेईई एडवांस्ड 2024 के परिणाम को 9 जून को घोषित किया जाएगा। जेईई एडवांस्ड 2024 के परिणाम में उम्मीदवारों के परीक्षा में प्राप्त अंक, उनकी कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) और कैटेगरी रैंक लिस्ट प्रदर्शित की जाएगी। परिणामों के साथ-साथ जेईई एडवांस्ड 2024 के टॉपर्स की लिस्ट भी जारी की जाएगी। जेईई एडवांस्ड 2024 के परिणाम को चेक करने के लिए, उम्मीदवारों को अपने एप्लीकेशन नंबर और डेटऑफ बर्थ की आवश्यकता होगी।

बता दें कि जेईई एडवांस्ड परीक्षा 26 मई को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। जेईई एडवांस्ड 2024 परीक्षा में दो पेपर थे, जिनमें से प्रत्येक में तीन खंड थे: भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित। 

ये भी पढ़ें- UP B.Ed की प्रवेश परीक्षा में क्या निगेटिव मार्किंग होती है? यहां दूर करें अपना कंफ्यूजन

UGC NET June 2024 के लिए एग्जाम शेड्यूल जारी, जानें आपका कौन सी शिफ्ट में है एग्जाम
Train मैनेजर की कितनी होती है सैलरी, कैसे बन सकते हैं?
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement