Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. बिहार में भीषण गर्मी, 8 जून तक बंद किए गए सभी स्कूल और कोचिंग संस्थान

बिहार में भीषण गर्मी, 8 जून तक बंद किए गए सभी स्कूल और कोचिंग संस्थान

देश के लगभग हर हिस्से में गर्मी अपने रौद्र रूप में है। भीषण गर्मी को देखते हुए कई राज्यों में स्कूलों को या तो बंद कर दिया गया है, या तो विद्यालयों के खुलने और बंद होने के समय को बदल दिया गया है।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Akash Mishra Updated on: May 29, 2024 19:39 IST
भीषण गर्मी को देखते बिहार में बदली स्कूल की टाइमिंग - India TV Hindi
Image Source : PEXELS भीषण गर्मी को देखते बिहार में बदली स्कूल की टाइमिंग

समूचे भारत में गर्मी के प्रचंड रूप ने कहर बरपा रखा है। कुछ जगहों पर तो तापमान 50 के आसपास और उसके पार भी दर्ज किया जा चुका है। इतनी भीषण गर्मी को देखते हुए बिहार में स्कूलों बंद करने आदेश जारी कर दिया गया है। भीषण गर्मी और भयंकर लू को देखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है। जानकारी के अनुसार बिहार में सभी निजी और सरकारी स्कूल के अलावा कोचिंग सेंटर भी 30 मई से 8 जून तक बंद रहेंगे। इस संबंध में एक आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है। साथ ही मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को यह निर्देश भी दिया कि वे क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक आयोजित कर वर्तमान स्थिति में अन्य जरूरी कार्रवाई सुनिश्चित करें। 

 

स्कूल बंद होने का आदेश जारी

Image Source : INDIATV
स्कूल बंद होने का आदेश जारी

स्कूल में बेहोश हुए छात्र

बिहार में इस वक्त गर्मी का प्रकोप प्रचंड रूप से जारी है जिससे लोगों का जीना मुहाल हो गया है। ऐसी गर्मी में राज्य के शेखपुरा के एक स्कूल में लू के कारण कई छात्र बेहोश हो गए। इस कारण छात्रों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। तो वहीं, बेगूसराय में ऐसी ही घटना सामने आई है। यहां भी गर्मी के चलते कई स्कूली छात्राएं बीमार हो गईं। मध्य विद्यालय मनकौल के प्रधानाध्यापक सुरेश प्रसाद से मिली जानकारी के अनुसार अत्यधिक गर्मी के कारण जब सभा की प्रार्थना चल रही थी, तब 6-7 छात्र बेहोश हो गए। 

54 सालों का टूटा रिकॉर्ड 

दरअसल, बिहार के अधिकांश शहरों में तापमान 45 डिग्री के पार चला गया है। वहीं औरंगाबाद जिले में तो पारा 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। गया में पारा 46 डिग्री के पार हो गया और 54 सालों का रिकॉर्ड टूट गया। मौसम विभाग ने बुधवार को 5 जिलों में लू (हीटवेव) और 7 जिलों में हॉट नाइट (गर्म रात्रि) की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार को बक्सर, औरंगाबाद, गया, कैमूर और रोहतास जिले में हीटवेव का असर देखने को मिलेगा। वहीं सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद और नवादा में गर्म रात्रि यानी हॉट नाइट का अलर्ट है। मंगलवार को बक्सर में 46.4, गया में 46.8, छपरा में 41, डेहरी में 47, शेखपुरा में 42.9, जमुई में 42.5, भोजपुर में 45.6, वैशाली में 43.9 और राजगीर में 44.1 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement