Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. Indian bank अपरेंटिस भर्ती में सिलेक्ट होने पर कितनी मिलेगी सैलरी, जानें कैसे होगा सिलेक्शन

Indian bank अपरेंटिस भर्ती में सिलेक्ट होने पर कितनी मिलेगी सैलरी, जानें कैसे होगा सिलेक्शन

जो उम्मीदवार बैंकिंग सेक्टर में नौकरी की तलाश में हैं उनके लिए यह खबर फायदेमंद साबित होगी। इंडियन बैंक में अपरेंटिस पदों पर भर्ती निकली है। इन पदों पर निकली भर्ती के लिए सिलेक्शन प्रोसेस, सैलरी आदि डिटेल को उम्मीदवार नीचे खबर में पढ़ सकते हैं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: July 13, 2024 13:18 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

बैंकिंग सेक्टर में नौकरी की खोज कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक शानदार खबर है। इंडियन बैंक ने अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए आमंत्रित किए हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस को भी शुरु किया गया जा चुका है। इच्छुक व पात्र उम्मीदवार आधिकारिक  वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के तहत संगठन में 1500 अप्रेंटिस पदों को भरा जाएगा। अब सवाल आता है कि इस भर्ती में सिलेक्शन कैसे होगा और सिल्क्ट होने पर कितनी सैलरी मिलेगी? इन सवालों का उम्मीदवारों के मन में आना लाजमी है, तो चलिए इस खबर के जरिए इन सभी प्रश्नों के उत्तर को  जानते हैं। 

कैसे होगा सिलेक्शन 

  • प्रशिक्षु पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा के बाद स्थानीय भाषा प्रवीणता परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा।
  • परीक्षा मुख्य क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी (जैसा कि बैंक द्वारा तय किया जा सकता है) सामान्य अंग्रेजी को छोड़कर, जो अंग्रेजी में होगी। 
  • वस्तुनिष्ठ परीक्षणों में, गलत उत्तरों के परिणामस्वरूप नकारात्मक अंक मिलेंगे। 
  • प्रत्येक प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में से एक-चौथाई अंक प्रत्येक गलत उत्तर के लिए काट लिए जाएंगे।

कितनी मिलेगी सैलरी 

  • मेट्रो/ अर्बन ब्रांच- प्रतिमाह 15000 रुपये(स्टाइपेंड)
  • रूरल/ सेमी अरबन ब्रांच- प्रतिमाह 12000 रुपये(स्टाइपेंड)

पात्रता मानदंड

  • जो उम्मीदवार पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक(ग्रेजुएशन) की डिग्री या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। उम्मीदवारों को 31.03.2020 के बाद स्नातक की डिग्री पूरी करनी चाहिए और उनके पास उत्तीर्णता प्रमाणपत्र(पास सर्टिफिकेट) होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की आयु सीमा 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार SC/ST/OBC/PWBD आदि श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है।
  • संबंधित विषय में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए। 

परीक्षा के लिए कॉल लेटर उम्मीदवारों को ईमेल या बैंक की वेबसाइट या https://apprenticeshipindia.org/ या https://nsdcindia.org/apprenticeship या https://bfsissc.com के माध्यम से जारी किए जाएंगे। 

ये भी पढ़ें- DM की एक महीने की सैलरी कितनी होती है?

IIST Admission 2024: दाखिले के लिए कांउसलिंग शेड्यूल में हुआ बदलाव, पढ़ें परी डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement