Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. अब तक कितने राज्यों में अग्निवीरों को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, यहां देखें पूरी लिस्ट

अब तक कितने राज्यों में अग्निवीरों को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, यहां देखें पूरी लिस्ट

बीजेपी शासित कई राज्यों ने रिटायर्ड अग्निवीरों को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की हैं। अभी तक कितने और कौन से राज्यों ने अग्निवीरों को लेकर बड़ी घोषणा की है इस बात का जानकारी आप नीचे खबर में पढ़ सकते हैं।

Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: July 27, 2024 16:47 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

हाल में अग्निवीरों का मुद्दा चर्चा का विषय बना है। संसद से लेकर रोड तक विपक्ष लगातार सरकार को इस मुद्दे पर घेरने से नहीं चूक रहा। इस बीच अग्निवीरों को लेकर भाजपा शासित कई राज्यों ने बड़े ऐलान किए हैं। अग्निवीरों के रिटायर होने के बाद कई प्रदेशों ने राज्य की नौकरियों में आरक्षण देने का ऐलान किया है। अब सवाल आता है कि कितने और किन राज्यों ने अग्निवीरों को लेकर इस तरह की घोषणा की गई हैं? तो बता दें कि इस लिस्ट में उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश शामिल है।

कितने राज्यों में हुए ऐलान

अगर संख्या की बात करें तो जानकारी के अनुसार 7 राज्यों में अग्निवीरों को लेकर बड़े ऐलान किए जा चुके हैं। बता दें कि मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, गुजरात और छत्तीसगढ़ की सरकारों ने आरक्षण देने की घोषणा बीते कल यानी 26 जुलाई को ही कर दी थी। इससे पहले 22 जुलाई को हरियाणा और उत्तराखंड की सरकारों ने भी अग्निवीरों को आरक्षण देने का ऐलान किया था। 

क्या है अग्निवीर स्कीम 

सबसे पहले आपको बता दें कि सरकार की तरफ से यह स्कीम 2022 में लॉन्च की गई थी। इस योजना के तहत आर्मी, नेवी और एयर फोर्स में चार साल के लिए नौजवानों को कॉन्ट्रैक्ट पर भर्ती किया जाता है। 4 साल में छह महीने की ट्रेनिंग भी शामिल है। चार साल बाद अग्निवीरों को उनकी कार्यक्षमता के आधार पर रेटिंग दी जाएगी। इसी मेरिट के आधार पर 25% अग्निवीरों को परमानेंट सर्विस में लिया जाएगा। बाकी लोग वापस सिविल दुनिया में आ जाएंगे। बता दें कि इस योजना में 17.5 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को अग्निवीर के रूप में भर्ती करने का प्रावधान है।

ये भी पढ़ें- CM ममता बनर्जी के "माइक्रोफोन म्यूट" दावे का PIB ने किया फैक्ट चेक, बताया भ्रामक

 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement