Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

आखिर कितने नंबर की होगी GATE 2025 परीक्षा? जानें कैसा है पैटर्न और सिलेबस

GATE 2025 परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। यहां जानें कि GATE 2025 परीक्षा कितने नंबरों की होगी....

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: July 02, 2024 21:06 IST
GATE 2025 - India TV Hindi
Image Source : FILE GATE 2025

इंडियन इस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रुड़की (IIT Roorkee) की ओर से ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2025) परीक्षा का आयोजन होने वाला है। गेट 2025 रजिस्ट्रेशन नोटिफिकेशन जारी करने से पहले संस्थान ने परीक्षा के लिए एग्जाम पैटर्न और सिलेबस जारी कर दिया है। इस बार IIT रुड़की GATE के लिए नई आधिकारिक वेबसाइट भी लॉन्च की है, जिसका पता है gate2025.iitr.ac.in. उम्मीदवारों को इसी के जरिए परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी दी जाएगी।

किस मोड में होगी परीक्षा?

जानकारी के लिए बता दें कि GATE परीक्षा का आयोजन सीबीटी मोड यानी कंम्प्यूटर बेस्ट टेस्ट मोड में होगा। परीक्षा के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा। इस एग्जाम में कुल 30 टेस्ट पेपर होंगे, जिसमें पूर्ण पेपर और सेक्शन वाइस पेपर शामिल हैं। सेक्शन सामान्य योग्यता (GA) और उम्मीदवार के चुने हुए विषय होंगे। वहीं, उम्मीदवार के चयनित विषयों में MCQ, बहुविकल्पीय प्रश्न (MSQ) और संख्यात्मक प्रकार (NAT) के प्रश्न शामिल होंगे।

कितने नंबरों की होगी परीक्षा?

आईआईटी रुड़की के मुताबिक, GATE 2025 में कुल 65 सवाल पूछे जाएंगे। अभ्यर्थी को एक या अधिकतम दो टेस्ट पेपर देने की अनुमति होगी। टेस्ट पेपर अंग्रेजी भाषा में मिलेंगे। वहीं, ये परीक्षा कुल 100 नंबर की है। सभी पेपर के लिए सामान्य योग्यता (GA) सामान्य है और इसमें 15 नंबर शामिल होंगे। इंजीनियरिंग मैथ के लिए 13 नंबर और सब्जेक्ट क्वेश्चन 72 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे।

मार्किंग कैसी होगी?

इस परीक्षा का गलत जवाब देने पर निगेटिव मार्किंग लागू रहेगी। यहां जान लें कि 2 तरह के MCQ पूछे जाएंगे। पहले वाले MCQ में 1 सवाल के लिए 1 नंबर दिए जाएंगे और 1 गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटे जाएंगे। वहीं, दूसरे MCQ में एक सही सवाल के लिए 2 नंबर मिलेंगे, जबकि एक गलत उत्तर के लिए 2/3 नंबर काटे जाएंगे। MSQ या NAT प्रश्नों के गलत उत्तर के लिए कोई माइनस मार्किंग नहीं लागू है। वहीं, MSQ प्रश्नों में भी माइनस मार्किंग नहीं लागू है।

ये भी पढ़ें:

NEET-PG परीक्षा के लिए अब पेपर इस तरह होंगे तैयार, जानें कब होंगे एग्जाम

नीट विवाद को लेकर सदन में गरजे पीएम मोदी, बोले-  'पेपरलीक कराने वालों को बख्शा नहीं जाएगा'

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement