Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

NEET UG विवाद मामला: सुप्रीम कोर्ट ने नई याचिका पर सुनवाई दो हफ्ते तक टाली, पिटीशन में की गई ये मांग

पूरे देश में नीट पेपर लीक मामले को लेकर विवाद चल रहा है। एजेंसियां जांच में जुटी हुई हैं। वहीं, आज सुप्रीम ने नई याचिका पर सुनवाई को दो हफ्ते तक टाल दिया है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: July 01, 2024 12:58 IST
NEET पेपर लीक मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज - India TV Hindi
Image Source : FILE NEET पेपर लीक मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

नीट पेपर लीक मामले लेकर देशभर में बवाल मचा है। मामले की जांच में एजेंसियां जुटी हुई हैं। छात्र लगातार पेपर कैंसिल करने की मांग पर अड़े हैं। वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने नई याचिका पर सुनवाई को दो हफ्ते तक टाल दिया है। याचिका में दोबारा परीक्षा में शामिल करने के आदेश की मांग की गई है। इसके अलावा NTA  अधिकारियों के खिलाफ "OMR शीट में हेराफेरी" करने के लिए कार्रवाई की मांग भी  की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये परीक्षा 23 जून को हो चुकी है, साथ ही उसकी आंसर की भी सार्वजनिक की गई थी तो इस मामले में जनहित याचिका कैसे दाखिल की जा सकती है?

बता दें कि SC में पिछली सुनवाई के दौरान, NTA ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया था कि नीट री-एग्जाम 23 जून को होगा और 6 जुलाई से शुरू होने वाली काउंसलिंग प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए परिणाम 30 जून तक घोषित किए जाने की संभावना है। जानकारी दे दें कि 23 जून को 1563 पात्र उम्मीदवारों में से केवल 813 (52%) ही नीट री-एग्जाम में शामिल हुए थे और 48% छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी थी। 

गुजरात के गोधरा में स्कूल मालिक अरेस्ट

वहीं दूसरी तरफ परीक्षा आयोजित करने में हुई कथित अनियमितताओं की जांच कर रही CBI ने गुजरात के गोधरा में एक स्कूल के मालिक को गिरफ्तार कर लिया। पंचमहल जिले में गोधरा के निकट स्थित जय जलाराम स्कूल के मालिक दीक्षित पटेल की गिरफ्तारी के साथ ही इस मामले में अब तक गिरफ्तार किए गए लोगों की कुल संख्या छह हो गई है। इनमें से पांच को गुजरात पुलिस ने हिरासत में लिया है। मामले में आरोपियों ने कम से कम 27 अभ्यर्थियों से परीक्षा पास करने में मदद करने के लिए 10-10 लाख रुपये की कथित तौर पर मांग की थी। जय जलाराम स्कूल उन निर्धारित केंद्रों में से एक था जहां 5 मई को नीट-यूजी परीक्षा आयोजित की गई थी। 

अपने बेटे को पास करवाने के लिए सॉल्वर को दिए 4 लाख रुपये

इसी क्रम में बिहार पुलिस की राडार पर प्रयागराज के नैनी इलाके का एक डॉक्टर और उसका बेटा आया है। मिली जानकारी के अनुसार डॉक्टर ने अपने बेटे को नीट में पास करवाने के लिए पेपर सॉल्वर को 4 लाख रुपये दिए थे। अब बिहार पुलिस डॉक्टर और उसके बेटे का पता लगाने के लिए छापेमारी कर रही है लेकिन दोनों ही फरार हैं। 

ये भी पढ़ें- अवैध संबंध के आरोप में कपल को बीच रोड पर डंडों से पीटा, लोग बने तमाशबीन; वीडियो वायरल होने पर आरोपी गिरफ्तार

आखिर कितने पढ़े लिखे हैं विराट कोहली?

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement