Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. NEET मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, विभिन्न मांगों को लेकर लगभग 37 याचिकाएं हैं लिस्टेड

NEET मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, विभिन्न मांगों को लेकर लगभग 37 याचिकाएं हैं लिस्टेड

सुप्रीम कोर्ट में आज NEET मामले की सुनवाई होनी है। मामले को लेकर अदालत में विभिन्न मांगो की लगभग 37 याचिकाएं लिस्टेड हैं।

Reported By : Gonika Arora Edited By : Akash Mishra Updated on: July 08, 2024 9:05 IST
NEET मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज- India TV Hindi
Image Source : FILE NEET मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

नीट मामले को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। मामले में अलग-अलग मांगो को लेकर अदालत में करीब 37 याचिकाएं सूचीबद्ध हैं। इनमें से कुछ याचिकाएं परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर दायर की गई हैं। तो वहीं, कुछ CBI या ED जांच की मांग कर रही हैं। जबिक, कुछ में परीक्षा रद्द नहीं करने की मांग की है।

कितने टाइम होगी सुनवाई 

मिली जानकारी के मुताबिक मामले की सुनवाई सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी या इसमें देरी भी हो सकती है। क्योंकि गर्मी की छुट्टियों के बाद आज अदालत खुल रही है और सीजेआई की पीठ के समक्ष कई मामले होंगे।

केंद्र और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार को कोर्ट में कहा था कि गोपनीयता भंग होने के किसी साक्ष्य के बिना इस परीक्षा को रद्द करने का बेहद प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा क्योंकि इससे लाखों ईमानदार अभ्यर्थियों पर "गंभीर असर" पड़ सकता है। अदालत की वेबसाइट पर अपलोड की गई आठ जुलाई की वाद सूची के मुताबिक, प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला एवं न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ मामले से संबंधित लगभग 37 याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।  

मामले में हो चुकी हैं कई गिरफ्तारियां 

देश में नीट पेपर लीक का मामला सड़क से लेकर संसद तक गरमाया हुआ है। मामले की जांच में एजेंसियां जुटी हुई हैं। इसको लेकर कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए। परीक्षा में गड़बड़ी के संबंध में अदालतों में भी कई मामले दायर किए गए। मामले की जांच में बिहार, गुजरात समेत कई जगहों से कई गिरफ्तारियां भी हुई हैं। 

बता दें कि इस वर्ष पांच मई को नीट यूजी की परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें 571 शहरों के 4,750 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 23 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इस परीक्षा का परिणाम आने के बाद, प्रश्न पत्र लीक समेत कई अनियमितताओं के आरोपों के कारण ये विवाद के घेरे में आ गई। मामले की जांच सीबीआई के हाथ में है और मामला SC में भी चल रहा है जिसपर आज सुनवाई होनी है। 

ये भी पढ़ें- दरभंगा में CTET परीक्षा में फर्जीवाड़ा, किसी और की जगह एग्जाम देते हुए इतने 'मुन्ना भाई' गिरफ्तार

ITBP में एक हेड कांस्टेबल को कितनी मिलती है सैलरी, कैसे होता है सिलेक्शन? जानें

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement