Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. GATE 2025 के लिए आज से शुरू हुए रजिस्ट्रेशन, जानें क्या-क्या लगेंगे डाक्यूमेंट

GATE 2025 के लिए आज से शुरू हुए रजिस्ट्रेशन, जानें क्या-क्या लगेंगे डाक्यूमेंट

GATE 2025 में आवेदन करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। आज से आईआईटी रुड़की GATE 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रकिया शुरू कर रही है।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: August 28, 2024 12:45 IST
GATE 2025 Registration- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO GATE 2025 Registration

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) रुड़की ने आज से GATE 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। जो उम्मीदवार इस बार के ग्रेजुएट एपिट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग में शामिल होना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। प्रक्रिया शुरू होने के बाद पात्र उम्मीदवार gate2025.iitr.ac.in पर दिए गए लिंक के माध्यम से अपने फॉर्म जमा कर सकते हैं।

कब होगी परीक्षा?

जानकारी दे दें कि GAT 2025 के लिए बिना लेट फीस के आवेदन करने की अंतिम तारीख 26 सितंबर है और लेट फीस के साथ आवेदन की अंतिम तारीख 7 अक्टूबर है। ध्यान रहे कि यह परीक्षा 1, 2, 15 और 16 फरवरी, 2025 को आयोजित की जाएगी। सभी परीक्षा दिवसों पर दो शिफ्ट होंगी। एक उम्मीदवार GATE 2025 के अधिकतम दो पेपर देने के लिए पात्र है।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

  • इस परीक्षा में जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनके पास इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी/आर्किटेक्चर/साइंस/कॉमर्स/आर्ट/ह्यूमैनिटीज में डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा वे भी आवेदन कर सकते हैं, जो अपने अंतिम वर्ष के इन कोर्सों में पढ़ रहे हैं।
  • इसके अलावा, वे अभ्यर्थी जिनके पास शिक्षा मंत्रालय/AICTE/UGC/UPSC द्वारा अप्रूव प्रोफेशनल सोसाइटीज से बीई/बीटेक/बीआर्क/बीप्लानिंग आदि के समकक्ष प्रमाणपत्र हैं।
  • साथ ही वे अभ्यर्थी जो भारत के अलावा अन्य देशों से अपनी योग्यता डिग्री प्राप्त की है या फिर कर रहे हैं, उन्हें वर्तमान में तीसरे या अधिक वर्ष में होना चाहिए या उन्होंने GATE 2025 के लिए पात्र होने के लिए इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी/आर्किटेक्चर/साइंस/कॉमर्स/आर्ट/ह्यूमैनिटीज में अपनी ग्रेजुएट की डिग्री (कम से कम तीन वर्ष की अवधि की) पूरी कर ली है।

क्या डाक्यूमेंट की होगी जरूरत

रजिस्ट्रेशन करते समय इन चीजों के बेहद जरूरत पड़ेगी, ऐसे में इनका इंतजाम पहले से ही कर लें।

  • हाई क्वालिटी की फोटो
  • उम्मीदवार के सिग्नेचर हाई क्वालिटी इमेज में
  • पीडीएफ फॉर्मेट में एससी/एसटी कैटेगरी के सर्टीफिकेट
  • पीडीएफ फॉर्मेट में PwD सर्टीफिकेट की स्कैन कॉपी 
  • पीडीएफ फॉर्मेट में Dyslexia सर्टिफिकेट की स्कैन कॉपी
  • आधार कार्ड/पासपोर्ट/पैन कार्ड/वोटर आईडी/ड्राइविंग लाइसेंस की स्कैन कॉपी
  • याद रहे कि फोटो आईडी में उम्मीदवार का नाम और जन्मतिथि और एक यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर होनी चाहिए। इस फोटो आईडी की मूल प्रति वेरीफिकेशन के लिए परीक्षा के दिन पेश की जानी चाहिए।

कितनी लगेगी फीस?

रेगुलर पीरिएट यानी 7 अक्टूबर के दौरान: महिला, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए ₹900 और अन्य सभी के लिए ₹1,800

7 अक्टूबर के बाद: महिला, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए ₹1,400 और अन्य सभी के लिए ₹2,300।

ये भी पढ़ें:

इस राज्य की राजधानी में 31 अगस्त तक बंद किए गए 76 सरकारी स्कूल, जिलाधिकारी ने बताई ये वजह

इस राज्य में हो रही लगातार बारिश, सरकार ने बंद किए 4 जिलों के सभी स्कूल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement