Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

एनटीए कब जारी करेगा CUET UG के रिजल्ट, यूजीसी ने दिए इस पर जवाब

CUET UG के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। यूजीसी ने CUET UG के रिजल्ट को लेकर एक अहम जवाब दिया है।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 01, 2024 23:12 IST
CUET UG Result- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO एनटीए कब जारी करेगा CUET UG के रिजल्ट?

CUET UG रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। यूजीसी ने सोमवार को कहा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-यूजी) के रिजल्ट घोषित करने पर काम कर रही है और तारीख जल्द ही बताई जाएगी, बता दें कि एनटीए के सूचना बुलेटिन में सीयूईटी-यूजी रिजल्ट घोषित करने की तारीख 30 जून बताई गई थी। हालांकि, 30 जून को रिजल्ट घोषित नहीं किए गए।

यूजीसी अध्यक्ष ने दी जानकारी

सीयूईटी यूजी रिजल्ट की संभावित रिलीज के बारे में पूछे जाने पर, यूजीसी प्रमुख ममीडाला जगदीश कुमार ने कहा, "एनटीए इस पर काम कर रहा है और जल्द ही रिजल्ट की तारीख की घोषणा करेगा।" रिजल्ट में देरी से कई विश्वविद्यालयों में एडमिशन भी प्रभावित होंगे। बता दें कि CUET-UG 46 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में ग्रेजुएट कोर्सों के लिए प्राइमरी एंट्रेंस एग्जाम के रूप में काम करता है। इस साल की परीक्षा ऑनलाइन और पेन-एंड-पेपर दोनों फॉर्मेट में आयोजित की गई, जो 15 मई से 31 मई तक चली थी। NTA ही यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) की ओर से CUET-UG आयोजित करता है।

नीट को लेकर विवाद

बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) अभी NEET-UG और UGC-NET से जुड़े पेपर लीक के आरोपों से जूझ रही है। इस विवाद ने CUET UG सहित कई अन्य प्रवेश परीक्षाओं को प्रभावित किया है। हाल ही में NEET-UG और PhD एडमिशन NET परीक्षाओं में अनियमितताओं के आरोपों के बाद NTA जांच के दायरे में है। जवाब में, केंद्र ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक पैनल का गठन किया है। यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द होने और अन्य परीक्षाओं को स्थगित करने से बड़े पैमाने पर तैयारी करने वाले छात्रों में अनिश्चितता और चिंता पैदा हो गई है। एनटीए द्वारा नई तारीखों की घोषणा से इन छात्रों को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें:

संसद में राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना पर उठाए सवाल, जानें जवानों को असल में क्या-क्या मिलता है लाभ

UPSC ने प्रीलिम्स के रिजल्ट किए जारी, यहां जानें कैसे करना है चेक

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement