Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. परीक्षा
  4. UP Police Constable Exam LIVE Updates: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आज से शुरू, 60 हजार वैकेंसी, 48 लाख कैंडिडेट्स

UP Police Constable Exam LIVE Updates: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आज से शुरू, 60 हजार वैकेंसी, 48 लाख कैंडिडेट्स

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 17 और 18 फरवरी को आयोजित की गई थी, लेकिन पेपर लीक के आरोप के बाद इसे रद्द कर दिया गया। आज से इसे दोबारा आयोजित किया जा रहा है। यह परीक्षा 23 से 31 अगस्त तक कुल पांच दिनों तक आयोजित की जाएगी।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: August 23, 2024 18:01 IST
UP Police Constable Exam- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आज शुक्रवार से शुरू हो रही है। 60 हजार से अधिक पदों के लिए होने वाली इस परीक्षा में 48 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे। पिछली बार फरवरी में हुई इस परीक्षा में गडबड़ी के बाद इस बार सुरक्षा को लेकर कई कड़े इंतजाम किए गए हैं। इस परीक्षा को कराने को लेकर राज्य में बड़े लेवल पर व्यवस्थाएं की गई हैं। परीक्षा केंद्रों में लगाए गए प्रत्येक सीसीटीवी के दायरे मे 24 अभ्यर्थी आएंगे। यह परीक्षा 23 से 31 अगस्त तक कुल पांच दिनों तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को राज्य के 67 परीक्षा केंद्रों पर होगी। यह परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगी।

Latest Education News

UP Police Constable Exam Highlights

Auto Refresh
Refresh
  • 5:11 PM (IST) Posted by Shailendra Tiwari

    परीक्षा केंद्र पर व्यवस्थाओं से परीक्षार्थी खुश

    लखनऊ में अभ्यर्थियों ने परीक्षा केंद्र पर व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया। अभ्यर्थी समर सिंह ने बताया कि ‘‘परीक्षा केंद्र पर व्यवस्थाएं अच्छी थीं। हम खुश हैं क्योंकि हमें उत्तर प्रदेश पुलिस में भर्ती होने का एक और मौका मिला है।’’ पुरुष अभ्यर्थियों के अलावा बड़ी संख्या में महिला अभ्यर्थी भी परीक्षा में शामिल हुईं। लखनऊ में पहली पाली में परीक्षा देने वाली एक अन्य अभ्यर्थी प्रीति गुप्ता ने कहा कि ‘‘प्रश्नपत्र संतुलित था। मुझे पूरा विश्वास है कि मैं परीक्षा उत्तीर्ण कर लूंगी।’’ अधिकारियों ने बताया कि सरकार ने अनुचित साधनों के इस्तेमाल को रोकने के लिए हर केंद्र पर कड़े सुरक्षा उपाय लागू किए हैं।

  • 2:11 PM (IST) Posted by Shailendra Tiwari

    अभ्यर्थियों ने की व्यवस्था की तारीफ

    अयोध्या में भी पुलिस भर्ती की पहली पाली की परीक्षा समाप्त होने के बाद अभ्यर्थियों ने कहा अच्छा रहा पेपर, अच्छी रही प्रशासनिक व्यवस्थाएं, उम्मीद है इस बार पेपर लीक नही होगा फिर भी डर लग रहा है, अयोध्या जनपद में 12 केंद्रों पर प्रथम पाली की पुलिस भर्ती की परीक्षा संपन्न हुई है, 4632 अभ्यर्थियों ने पहली पाली की परीक्षा दी है, महिला अभ्यर्थियों ने भी बढ़-चढ़कर परीक्षा मे भाग लिया है।

     

  • 1:50 PM (IST) Posted by Shailendra Tiwari

    कड़ी सुरक्षा के बीच 1,174 केंद्रों पर परीक्षा शुरू

    उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आज राज्यभर के 1,174 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित की जा रही है। पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने राज्य की राजधानी में कुछ परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया।

  • 11:57 AM (IST) Posted by Shailendra Tiwari

    कंटोल रूम से पुलिस कर रही निगरानी

    आगरा: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 पर पुलिस द्वारा नियंत्रण कक्ष से निगरानी की जा रही है।

  • 10:28 AM (IST) Posted by Shailendra Tiwari

    देवरिया जिले में 10 सेंटर

    देवरिया जिले में आज 10 सेंटरों पर पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा हो रही है, जिसके लिए कई जनपदों से परीक्षार्थी देवरिया पहुंच चुके हैं। जिला प्रशासन ने 117 सरकारी बसों का आने जाने का इंतजाम किया है और आगामी दिनों में 42000 से अधिक परीक्षार्थी इस पुलिस भर्ती परीक्षा में बैठेंगे और सभी दसों सेंटर पर परीक्षार्थियों को प्रवेश कराया जा रहा है। पुलिस प्रशासन और राजस्व प्रशासन के अफसर लगातार परीक्षार्थियों की चेकिंग करके उन्हें केंद्र के अंदर प्रवेश करा रहे हैं। महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों की लंबी-लंबी लाइन लगी हैं।

  • 10:28 AM (IST) Posted by Shailendra Tiwari

    बाराबंकी में 10 सेंटर

    बाराबंकी जिले के 10 केंद्रों पर 29,280 अभ्यर्थी  परीक्षा देंगे। बाराबंकी पुलिस नक़लविहीन परीक्षा के लिए हाई अलर्ट पर है। पुलिस के साथ क्राइम ब्रांच, एसटीएफ समेत कई एजेंसियां परीक्षा केंद्रों के आस-पास सक्रिय हैं। परीक्षा केंद्रों पर 250 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही ड्रोन कैमरों से भी परीक्षा की निगरानी होगी। साथ ही इलेक्ट्रिक उपकरणों को निष्क्रिय करने के लिए जैमर लगाए गये हैं।

  • 10:26 AM (IST) Posted by Shailendra Tiwari

    15 हजार नंबरों पर पैनी नजर

    यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में उम्मीदवारों के साथ-साथ अफसरों और सरकार की भी परीक्षा है। इस परीक्षा में मुख्यमंत्री से लेकर डीजीपी, एडीजी के साथ सभी एसपी,डीएसपी एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं। एसटीएफ, क्राइम ब्रांच, एलआईयू आदि एजंसियां 15 हजार नंबरों पर सर्विलांस पर लगा चुकी है। साथ ही व्हाटसएप, सोशल मीडिया पर आ रही हर सूचना, अफवाह पर नजर बनाए हुए हैं।

  • 10:15 AM (IST) Posted by Shailendra Tiwari

    ड्रोन कैमरे से निगरानी

    हर एग्जाम सेंटर पर सीसीटीवी कैमरे से लेकर ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है। हर एग्जाम सेंटर के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया। हर कमरे में सीसीटीवी कैमरा लगाया गया। योगी सरकार इस बार नकल रोकने की भरपूर कोशिश में जुटी हुई है।

  • 10:12 AM (IST) Posted by Shailendra Tiwari

    डीएम बनेंगे पर्यवेक्षक

    उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के चेयरमैन राजीव कृष्ण ने कहा कि जिलों में डीएम पर्यवेक्षक बनेंगे। हर 3 परीक्षा केंद्र पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट मौजूद रहेगा, उड़न दस्ते भी रहेंगे। केंद्र पर्यवेक्षक के रूप में डिप्टी एसपी से लेकर सब इंस्पेक्टर शामिल रहेंगे। 

  • 9:29 AM (IST) Posted by Shailendra Tiwari

    लखनऊ में फ्री में रहने की सुविधा

    यूपी पुलिस भर्ती के मद्देनजर लखनऊ में उम्मीदवारों को फ्री में ठहराने के लिए 29 जगह निर्धारित किए गए हैं। इन जगहों पर उम्मीदवार एडमिट कार्ड की कॉपी दिखाकर रुक सकेंगे। इसके अलावा, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन और मेट्रो स्टेशनों पर भी हेल्प डेस्क रहेगी। जहां दूसरे प्रदेश और जिलों से आने वाले युवाओं को मदद मिलेगी।

  • 9:26 AM (IST) Posted by Shailendra Tiwari

    उत्तर रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेन

    लखनऊ उत्तर रेलवे ने जानकारी दी कि ट्रेन नंबर 14308 बरेली-प्रयागराज संगम एक्सप्रेस में 29 से 31 अगस्त तक व ट्रेन नंबर 14307 प्रयागराज संगम-बरेली एक्सप्रेस में दो-दो सामान्य श्रेणी के अतिरिक्त कोच एक से तीन सितंबर तक जोड़े जाएंगे। इसके साथ ही ट्रेन 04383 प्रयागराज-जौनपुर पैसेंजर और 04384 जौनपुर-प्रयागराज संगम में 30 अगस्त से 01 सितंबर तक दो अतिरिक्त कोच लगेंगे। ट्रेन नंबर 14231 प्रयागराज संगम-बस्ती व 14232 बस्ती-प्रयागराज संगम मनवर संगम एक्सप्रेस में 31 अगस्त से दो सितंबर तक जनरल डिब्बे के दो-दो अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे।

  • 9:22 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    कानपुर स्टेशन पर भी स्टूडेंट्स की भारी भीड़

    कानपुर रेलवे स्टेशन पर भी पुलिस अभ्यर्थियों की बड़ी संख्या में भीड़ देखने को मिली। आलम यह था कि अभ्यर्थियों की भीड़ डिब्बों से लेकर बाथरूम तक देखने को मिली। वहीं, अभ्यर्थियों से स्टेशन भी भरा पड़ा था और अभ्यर्थी प्लेटफॉर्म पर ही खुले में सोते दिखाई दिए।

  • 8:15 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    बस कंडक्टर को देनी होगी एडमिट कार्ड की फोटो कॉपी

    यूपी रोडवेज की बस में नि:शुल्क यात्रा करने के लिए परीक्षार्थियों को अपने एडमिट कार्ड की फोटो कॉपी बस कंडक्टर के पास जमा करनी होगी। इसे परीक्षा देते जाते समय और वापस लौटते समय, दोनों बार जमा करना होगा।

  • 8:15 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    यूपी रोडवेज की सभी बसों में नि:शुल्क यात्रा

    परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को प्रदेश सरकार नि:शुल्क बस यात्रा की सुविधा दे रही है। परीक्षार्थी एडमिट कार्ड दिखाकर यूपी रोडवेज की सभी बसों में नि:शुल्क यात्रा कर सकते हैं।

     

  • 8:08 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    नकल करने या कराने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई

    परीक्षा में नकल करने या कराने वाले के खिलाफ नए कानून के तहत कार्रवाई होगी। पेपर लीक में दोषी पाए जाने पर आजीवन कारावास तक और एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

  • 8:07 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    हर परीक्षा केंद्र पर एक कंट्रोल रूम

    हर परीक्षा केंद्र पर एक कंट्रोल रूम होगा। जिले के सभी कंट्रोल रूम को जिलास्तर के मुख्य जिला कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। सभी जिलों के कंट्रोल रूम पर स्टेट कंट्रोल रूम से नजर रखी जा रही है। कंट्रोल रूम पर अपर जिलाधिकारी स्तर का अफसर तैनात किए गए हैं।

  • 8:06 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    CCTV कैमरों से चप्पे-चप्पे पर कड़ी नजर

    पुलिस सिपाही भर्ती में किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए CCTV कैमरों से चप्पे-चप्पे पर कड़ी नजर रखी जा रही है। सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement