Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. परीक्षा
  4. NTA Exam Calendar 2025: कब जारी होंगे JEE, NEET, CUET एग्जाम के लिए तारीख, यहां जानें

NTA Exam Calendar 2025: कब जारी होंगे JEE, NEET, CUET एग्जाम के लिए तारीख, यहां जानें

जल्द ही एनटीए अपना एग्जाम कैलेंडर जारी करेगा, जिससे उम्मीदवारों को JEE, NEET, CUET एग्जाम की तारीख की जानकारी हो जाएगी।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 17, 2024 12:52 IST
 JEE, NEET, CUET एग्जाम तारीख- India TV Hindi
Image Source : FILE कब जारी होंगे JEE, NEET, CUET एग्जाम के लिए तारीख?

हर साल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक परीक्षा कैलेंडर जारी करती है जिससे उम्मीदवारों को पता चलता है कि एंट्रेंस एग्जाम्स के अगले संस्करण कब आयोजित किए जाएंगे? ऐसे में छात्रों को एनटीए एग्जाम कैलेंडर जारी होने का बेसब्री से इंतजार है। पिछली बार, एजेंसी ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) मेन, अंडरग्रेजुएट के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG), UG और PG के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) और यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET) के लिए संभावित तारीखों के साथ परीक्षा कैलेंडर जारी किया था।

कब हो सकता है जारी?

पिछले साल 2024 की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा 19 सितंबर, 2023 को की गई थी। घोषणा होने पर, उम्मीदवार nta.ac.in पर 2025 के लिए एनटीए परीक्षा कैलेंडर देख सकते हैं। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि 19 सितंबर के आसपास ही कैलेंडर जारी किया जा सकता है।

एग्जाम कैलेंडर इन परीक्षाओं की तारीख करेगा जारी

JEE Main नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी), इंडियन इस्टिट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईआईआईटी) और टेक्निकल एजुकेशन के अन्य सहभागी संस्थानों द्वारा पेश किए जाने वाले ग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन के लिए दो चरणों में आयोजित किया जाता है।

NEET देश के सभी मेडिकल कॉलेजों द्वारा पेश किए जाने वाले मेडिकल में ग्रेजुएशन कोर्सों में एडमिशन के लिए है।

CUET UG और PG केंद्रीय यूनिवर्सिटी और अन्य भाग लेने वाले संस्थानों में ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए हैं, जबकि UGC NET असिस्टेंट प्रोफेसर, जेआरएफ और पीएचडी में एडमिशन के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए है।

विवाद में एनटीए रहा 

इस पर एजेंसी द्वारा आयोजित कई एंट्रेंस एग्जाम के 2024 संस्करण विवादों से घिरे रहे। यूजीसी नेट जून परीक्षा को आयोजित होने के एक दिन बाद ही रद्द कर दिया गया था, जिसमें सरकार ने कहा था कि परीक्षा की अखंडता से समझौता किया जा सकता है। जून संस्करण के लिए अपनाई गई हाइब्रिड (ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा) पद्धति को फिर से परीक्षा के दौरान हटा दिया गया था, और एजेंसी ने इसे कई दिनों और शिफ्टों में सीबीटी (कंप्यूटर-आधारित परीक्षण) मोड में आयोजित करने की पिछली प्रथा को जारी रखा।

उसके बाद, NTA ने "अपरिहार्य परिस्थितियों" और "लॉजिस्टिक मुद्दों" का हवाला देते हुए CSIR UGC NET परीक्षा स्थगित कर दी। यह परीक्षा जुलाई में आयोजित की गई थी और परिणाम घोषित किए गए हैं।

सबसे बड़ा मामला बना नीट

सबसे विवादास्पद मामला NEET UG था, जिसमें पेपर लीक, धोखाधड़ी जैसे बड़े पैमाने पर गड़बड़ी का आरोप लगाया गया था। मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, जिसने परीक्षा को रद्द करने और फिर से परीक्षा का आदेश देने से इनकार कर दिया, यह कहते हुए कि रिकॉर्ड पर मौजूद साक्ष्य प्रश्नपत्र के व्यवस्थित लीक होने का संकेत नहीं देते हैं, जो परीक्षा की पवित्रता में व्यवधान का संकेत देता है। हालांकि, अदालत ने एनटीए को NEET UG रिजल्ट की फिर से गणना करने का आदेश दिया, जिसमें 4 लाख से अधिक उम्मीदवारों की मेरिट सूची संशोधित की गई, जिसमें 44 टॉपर्स शामिल थे जिन्हें एक विवादास्पद सवाल के लिए ग्रेस नंबर दिए गए थे।

ये भी पढ़ें:

कितनी पढ़ी-लिखी हैं दिल्ली की नई सीएम आतिशी?

क्या है दिल्ली की नई सीएम आतिशी के पति का नाम?

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement