Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. परीक्षा
  4. जारी हुआ NEET UG का संशोधित फाइनल रिजल्ट, यहां देखें डायरेक्ट लिंक

जारी हुआ NEET UG का संशोधित फाइनल रिजल्ट, यहां देखें डायरेक्ट लिंक

NEET UG के संशोधित फाइनल रिजल्ट आज जारी कर दिए गए हैं। इसके संबंध में शिक्षा मंत्री ने एनटीए को एक आदेश भी दिए थे।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: July 25, 2024 15:25 IST
NEET UG Result 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO NEET UG Result 2024

NEET UG पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आज एनटीए ने नीट का संशोधित फाइनल रिजल्ट जारी दिया है। साथ ही काउंसलिंग की नई तारीख जल्द घोषित होने की संभावना है। बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कहा था कि नीट यूजी का संशोधित रिजल्ट दो दिनों के भीतर जारी किया जाएगा। ऐसे में यह रिजल्ट जारी कर दिया गया है, नीट में शामिल हुए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in पर जाकर इसे देख सकते है।

यहां देखें डायरेक्ट लिंक 

आईआईटी दिल्ली ने सुलझाए थे विवाद

बीते बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को आदेश दिया था कि आईआईटी दिल्ली से फिजिक्स के उन प्रश्नों की चेकिंग कराएं, जिनके लिए छात्रों ने विवाद कर रखा है। साथ ही फिर से रिजल्ट की गणना करने का निर्देश दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्रश्न का केवल एक ही सही उत्तर था- विकल्प 4। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने दोबारा परीक्षा कराने के आदेश से भी इनकार कर दिया था, उन्होंने कहा था कि पेपर लीक बड़े पैमाने पर नहीं हुई है, ऐसे में दोबारा परीक्षा कराने का आदेश देना न्यायोचित नहीं होगा।

कोर्ट ने आदेश सुनाते हुए कहा, "एक्पर्ट के निर्णय के मद्देनजर, हमें सही विकल्प के संबंध में कोई संदेह नहीं है, हम आईआईटी दिल्ली की रिपोर्ट को स्वीकार करते हैं और तदनुसार, एनटीए इस आधार पर नीट यूजी रिजल्ट का फिर से मिलान करेगा कि विकल्प 4 प्रश्न का एकमात्र सही उत्तर बताता है।"

रिजल्ट से 44 टॉपर्स की बदलेगी रैंक

जानकारी दे दें कि इस संशोधित फाइनल रिजल्ट से 4 लाख से अधिक उम्मीदवारों की रैंक लिस्ट बदल जाएगी, जिसमें 44 NEET UG 2024 टॉपर्स भी शामिल हैं, जिन्हें प्रश्न के लिए ग्रेस मार्क दिए गए थे। इसके बाद यानी नीट यूजी के संशोधित फाइनल रिजल्ट की घोषणा के बाद, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) और राज्य काउंसलिंग निकाय यूजी मेडिकल एडमिशन के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर देगा।

ये भी पढ़ें:

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की नई तारीख हुई जारी, इस माह में होंगे एग्जाम

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement