Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. परीक्षा
  4. NEET PG के लिए जारी हो गए एग्जाम सिटी अलॉटमेंट डिटेल, यहां जानें कब आएंगे एडमिट कार्ड

NEET PG के लिए जारी हो गए एग्जाम सिटी अलॉटमेंट डिटेल, यहां जानें कब आएंगे एडमिट कार्ड

NEET PG 2024 के लिए एग्जाम सिटी अलॉटमेंट डिटेल जारी किया है, जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे अपने फोन के SMS में जाकर देख सकते हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 01, 2024 13:55 IST
NEET PG 2024 exam city allotment list- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO NEET PG 2024 exam city allotment list

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) PG 2024 के एग्जाम सिटी अलॉटमेंट डिटेल SMS के माध्यम से शेयर किए हैं। इससे पहले, मेडिकल एंट्रेंस अथॉरिटी ने कहा था कि एग्जाम सिटी अलॉटमेंट की लिस्ट ईमेल के माध्यम से जारी की जाएगी, पर मेडिकल उम्मीदवारों कोयह एसएमएस के माध्यम से मिला है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अपनी एग्जाम सिटी अलॉटमेंट लिस्ट की जाँच नहीं की है, वे अपने फ़ोन के SMS एप्लीकेशन में जाकर चेक कर सकते हैं।

मेडिकल परीक्षा अथॉरिटी आधिकारिक वेबसाइट पर NEET PG 2024 एग्जाम सिटी अलॉटमेंट लिस्ट जारी नहीं करेगा। बता दें कि परीक्षा अथॉरिटी ने केवल उन शहरों के नाम दिए हैं जहाँ उम्मीदवारों के परीक्षा केंद्र बनेंगे। परीक्षा केंद्रों का पता एडमिट कार्ड पर बताए जाएंगे। आधिकारिक घोषणा के अनुसार, NEET PG 2024 एडमिट कार्ड 8 अगस्त को जारी किए जाएंगे। एक बार जब यह जारी हो जाएगा, तो उम्मीदवार इसे NBEMS की आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in से डाउनलोड कर सकेंगे।

NEET PG 2024 परीक्षा तारीख

NEET PG 2024 परीक्षा 11 अगस्त को विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। मूल रूप से, परीक्षाएं 23 जून को आयोजित होने वाली थीं, लेकिन हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा अगस्त तक के लिए स्थगित कर दी गईं।

संशोधित घोषणा के बाद, परीक्षा अथॉरिटी ने 185 परीक्षा शहरों की लिस्ट जारी की और उम्मीदवारों से अपनी पसंद के चार शहरों का चयन करने को कहा। जिन उम्मीदवारों ने कोई परीक्षा केंद्र वरीयता नहीं बताई, उन्हें देश में कहीं भी एक परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा।

NEET PG 2024 परीक्षा पैटर्न

NEET PG परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। परीक्षा में 800 अंकों के कुल 200 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे जबकि प्रत्येक गलत प्रयास के लिए एक अंक काटा जाएगा। NEET PG 2024 परीक्षा 13,886 मास्टर ऑफ सर्जरी (MS), 26,699 डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (MD) और 922 PG डिप्लोमा सीटों पर प्रवेश के लिए आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़ें:

IBPS PO के लिए शुरू हुए रजिस्ट्रेशन, यहां जानें एग्जाम पैटर्न, एलिजिबिलिटी समेत सबकुछ

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement