Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

NEET PG 2024 के लिए जल्द जारी होगी नई एग्जाम डेट, यहां जानें लेटेस्ट अपडेट

NEET PG 2024 के छात्रों के लिए जल्द खुशखबरी आने वाली है। आज या कल में एनटीए NEET PG 2024 के एग्जाम के लिए नई तारीख घोषिता कर देगा।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 01, 2024 16:16 IST
NEET PG 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO NEET PG 2024

पिछले महीने स्थगित की गई नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट फॉर पोस्टग्रेजुएट या NEET PG 2024 की संशोधित तारीख आज यानी 1 जुलाई या कल(2 जुलाई) घोषित होने की उम्मीद है। जारी होने पर, उम्मीदवार नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) की आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर NEET PG की संशोधित तारीख देख सकते हैं।

शिक्षा मंत्री ने कही थी ये बात

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पिछले हफ्ते कहा था कि नीट पीजी 2024 की संशोधित तारीख की घोषणा सोमवार या मंगलवार तक की जाएगी। मंत्री ने कहा कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को पहले ही नया नेतृत्व मिल चुका है और इसरो के पूर्व अध्यक्ष के राधाकृष्णन के नेतृत्व में सुधार शुरू हो चुके हैं। उन्होंने कहा, "हमने इस मुद्दे को सुलझाने के लिए एक नया कानून बनाया है और पूरा मामला सीबीआई को सौंप दिया गया है।"

प्रधान ने कहा, "नीट-पीजी की नई तारीखों की घोषणा सोमवार या मंगलवार तक कर दी जाएगी।" बता दें कि एजेंसी द्वारा आयोजित नीट यूजी और यूजीसी नेट जैसी परीक्षाएं पेपर लीक और अन्य अनियमितताओं के आरोपों के बीच जांच के घेरे में हैं। NEET PG पोस्टग्रेजुएट मेडिकल कोर्सों में एडमिशन के लिए एक नेशनल लेवल का एंट्रेंस एग्जाम है।

NEET PG 2024: कहां और कैसे चेक करें नई तारीख

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर जाएं।

फिर NEET PG 2024 टैब खोलें।
अब NEET PG की संशोधित तारीख देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें।
नोटिफिकेशन देखें और डाउनलोड करें।

परीक्षा कब की गई थी स्थगित?

जानकारी दे दें कि 21 जून को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने देश में प्रतियोगी परीक्षाओं की अखंडता के खिलाफ हाल ही में लगे आरोपों को देखते हुए "एहतियाती उपाय" के रूप में परीक्षा स्थगित कर दी थी। पोस्टपोन करते हुए कहा गया था, "स्वास्थ्य मंत्रालय छात्रों को हुई असुविधा के लिए ईमानदारी से खेद व्यक्त करता है। यह निर्णय छात्रों के सर्वोत्तम हित में और परीक्षा प्रक्रिया की पवित्रता बनाए रखने के लिए लिया गया है।"

उस महीने के अंत में, एनबीई प्रमुख डॉ. अभिजात शेठ ने आश्वासन दिया कि नई परीक्षा तारीख की घोषणा बहुत जल्द की जाएगी, और शिक्षा मंत्री ने भी हाल ही में कहा कि घोषणा सोमवार या मंगलवार को की जाएगी। ऐसे में आज या कल में डेट आने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:

10 दिनों के लिए इस राज्य के स्कूलों में बढ़ाई गई गर्मी की छुट्टी, जानिए सरकार ने क्यों लिया ये फैसला

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement