Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. परीक्षा
  4. CUET UG 2024 री-एग्जाम का एडमिट कार्ड जारी, कब होगा एग्जाम? जानें यहां

CUET UG 2024 री-एग्जाम का एडमिट कार्ड जारी, कब होगा एग्जाम? जानें यहां

CUET UG 2024 री-एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। एनटीए CUET UG 2024 के एग्जाम की परीक्षा 19 जुलाई को दोबारा आयोजित कर रही है।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 16, 2024 11:16 IST
CUET UG 2024 re-exam admit card- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO CUET UG 2024 re-exam admit card

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 19 जुलाई को होने वाले रीएग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। CUET UG री-एग्जाम आयोजित करने का फैसला प्रोविजनल आंसर-की में कई विसंगतियां पाए जाने के बाद लिया गया था। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे NTA की आधिकारिक वेबसाइट, exam.nta.ac.in/CUET-UG/ पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

कब होंगे एग्जाम?

बता दें कि 9 जुलाई तक मिली शिकायतों के आधार पर, एनटीए ने घोषणा की कि वह 19 जुलाई को अंडरग्रेजुएशन एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की पुनः परीक्षा आयोजित करेगा और सभी प्रभावित उम्मीदवारों को ई-मेल के माध्यम से उनके विषय कोड के बारे में सूचित कर दिया गया है।

एडमिट कार्ड में चेक कर लें ये बातें

उम्मीदवार जान लें कि CUET UG हॉल टिकट 2024 आधिकारिक वेबसाइट cuetug.ntaonline.in पर उपलब्ध है। उम्मीदवारों को CUET एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपना एप्लीकेशन नंबर, जन्म तिथि और सिक्योरिटी पिन डालना होगा। NTA ने उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पर अपना फोटो, सिग्नेचर और बारकोड चेक करने का निर्देश दिया। इसमें कहा गया है, "अगर फोटो, सिग्नेचर और बारकोड में से कोई भी गायब है तो कृपया इसे फिर से डाउनलोड करें क्योंकि फोटो, सिग्नेचर और बारकोड के बिना आपका एडमिट कार्ड अमान्य है।"

जानकारी दे दें कि CUET की दोबारा परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में होगी। इससे पहले, लगभग 13.48 लाख उम्मीदवारों के लिए 15 से 29 मई को परीक्षा आयोजित की गई थी। बाद में, 1.5 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित की गई, जिन्हें परीक्षा के दौरान कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

मांग पर दोबारा हो रही परीक्षा

UGC NET और NEET की गड़बड़ी के बाद, उम्मीदवारों ने NTA से प्रोविजनल आंसर-की को संशोधित करने की मांग करना शुरू कर दिया और दावा किया कि आंसर-की में कई गलतियां थीं। इसके बाद, 7 से 9 जुलाई तक उम्मीदवारों से चुनौतियां मांगी की गईं। एजेंसी ने यह भी बताया कि सब्जेक्ट एक्सपर्ट फाइनल आंसर-की तैयार करने के लिए आपत्तियों की समीक्षा करेंगे।

CUET UG re-exam admit card 2024: ऐसे करें डाउनलोड

उम्मीदवार री-एग्जाम के लिए CUET हॉल टिकट 2024 डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

सबसे पहले CUET UG 2024 की आधिकारिक वेबसाइट, exam.nta.ac.in/CUET-UG/ या cuetug.ntaonline.in पर जाएं।

अब, होमपेज पर दिख रही CUET UG एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक 2024 पर क्लिक करें।
फिर CUET एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक दिखेगा।
इसके बाद अपना एप्लीकेशन नंबर, DOB और सिक्योरिटी पिन डालें और फिर सबमिट करें।
फिर CUET UG एडमिट कार्ड 2024 स्क्रीन पर दिखने लगेगा।
इसके बाद एग्जाम सेंटर, फोटो, सिग्नेचर और बारकोड की चेक करें।
अंत में भविष्य की जरूरत के लिए CUET हॉल टिकट डाउनलोड करें।

ये भी पढ़ें:

डीयू, जेएनयू समेत दिल्ली की यूनिवर्सिटीज में अब वीकेंड पर चलेंगी क्लासेस, विंटर वेकेशन भी घटेंगी; जानें वजह

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement