Friday, October 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. परीक्षा
  4. CTET 2024 के आवेदन में सुधार करने के लिए लास्ट डेट आज, अब कब होंगे एग्जाम?

CTET 2024 के आवेदन में सुधार करने के लिए लास्ट डेट आज, अब कब होंगे एग्जाम?

CTET 2024 के आवेदन में करेक्शन करना है तो ये मौका आपके लिए है। CTET 2024 फॉर्म में आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सुधार कर सकते हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 25, 2024 9:54 IST
CTET 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO CTET 2024

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आज यानी 25 अक्टूबर को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2024 के लिए एप्लीकेशन करेक्शन विंडो बंद कर देगा। इसके रजिस्टर्ड उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in के माध्यम से सीटीईटी 2024 फॉर्म में बदलाव कर सकेंगे। सीटीईटी 2024 आवेदन करेक्शन विंडो 21 अक्टूबर को खोली गई थी।

लॉगिन क्रेडेंशियल से कर पाएंगे लॉगिन

उम्मीदवारों को CTET 2024 आवेदन पत्र में संशोधन करने के लिए अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे कि एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा। CTET 2024 करेक्शन विंडो आवेदकों को अपने एप्लीकेशन में महत्वपूर्ण डिटेल को सुधारने का एक बार का अवसर प्रदान करती है। 

क्या-क्या कर सकते हैं अपडेट

पर्नसल डिटेल जैसे कि उम्मीदवार का नाम, और उनके माता-पिता का नाम आदि में बदलाव की परमिशन है, जो कि आगे की प्रक्रिया के दौरान किसी भी विसंगति से बचने के लिए आधिकारिक दस्तावेजों से मेल खाना चाहिए।

उम्मीदवार महत्वपूर्ण परीक्षा-संबंधी विकल्पों को भी एडिट कर सकते हैं, जिसमें यह भी शामिल है कि वे किस पेपर के लिए बैठना चाहते हैं (पेपर 1 या पेपर 2)। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि पेपर 1 उम्मीदवारों को ग्रेड 1-5 को पढ़ाने के लिए योग्य बनाता है, जबकि पेपर 2 ग्रेड 6-8 के लिए है। इसके अलावा, वे पेपर 2 के लिए चुने गए विषय को बदल सकते हैं, जो विशिष्ट शिक्षण डोमेन में नालेज टेस्ट करता है, और लैंग्वेज 1 या 2 के लिए अपनी चुनी हुई भाषाओं को जोड़ सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, उनकी कैटेगरी (सामान्य, ओबीसी, एससी/एसटी) या विकलांगता की स्थिति में अपडेट किए जा सकते हैं, जो परीक्षा में पात्रता मानदंड और रियायतों को प्रभावित कर सकते हैं। डाक पते और उस संस्थान के नाम में सुधार की भी अनुमति है, जहाँ से उन्होंने अपना बीएड या डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन पूरा किया है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि परीक्षा और प्रमाणन प्रक्रिया के लिए सभी जानकारी सटीक है।

कब होगी CTET 2024 की परीक्षा?

CTET 2024 परीक्षा, जो मूल रूप से 15 दिसंबर के लिए तय की गई थी, को 14 दिसंबर को रीशेड्यूल किया गया है। हालांकि, बोर्ड ने घोषणा की है कि यदि किसी विशेष शहर में उम्मीदवारों की संख्या अधिक है, तो परीक्षा 15 दिसंबर को भी आयोजित की जा सकती है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी: सुबह की पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर की पाली दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक।

ये भी पढ़ें:

पीएम इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने का अंतिम दिन आज, यहां जानें अब आगे क्या

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement