Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. परीक्षा
  4. CBSE ने जारी किए कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम, यहां करें चेक

CBSE ने जारी किए कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम, यहां करें चेक

CBSE बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम जारी कर दी है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 06, 2024 15:53 IST
CBSE- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV CBSE

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेंकेंडरी एजुकेशन बोर्ड यानी सीबीएसई ने आज अगले साल की परीक्षा के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए सैंपल क्वेश्चन पेपर और मार्किंग स्कीम जारी कर दी है। जो उम्मीदवार इस साल बोर्ड एग्जाम के लिए एलिजिबल हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर CBSE Board Exam 2025 के लिए इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

नोटिस में क्या कहा गया?

सैंपल क्वेश्चन पेपर (एसक्यूपी) और मार्किंग स्कीम (एमएस) जारी करने का उद्देश्य पाठ्यक्रम की एकरूपता और उचित कवरेज सुनिश्चित करना है। इससे पेपर से जुड़े डिजाइन के बारे में समझने की समझ मिलेगी। आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, 'एसक्यूपी पेपर के डिजाइन के बारे में व्यापक समझ प्रदान करते हैं और इनसे कॉन्सेप्ट को बनाने पर पूरा ध्यान देने के साथ कक्षा में पढ़ाई और सीखने की गतिविधियों को उपयोगी किए जाने की आवश्यकता है।'

इन सभी विषयों के सैंपल पेपर उपलब्ध

वेबसाइट पर कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए अंग्रेजी, मैथ, हिंदी, सोशल साइंस, साइंस, अकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज और कंप्यूटर एप्लीकेशन, फिजिक्स, केमेस्ट्री और बॉयोलॉजी सहित सभी महत्वपूर्ण विषयों के लिए सैंपल पेपर उपलब्ध हैं।

इसके अतिरिक्त, छात्र असमिया, बंगाली, भरतनाट्यम, भूटिया, हिंदुस्तानी संगीत (गायन), कर्नाटक संगीत (मेलोडिक और पर्क्यूशन इंस्ट्रूमेंट्स), कर्नाटक संगीत (गायन), चित्रकला, अरबी आदि विषयों के लिए मार्किंग स्कीम डाउनलोड कर सकते हैं।

समस्या या सलाह के लिए यहां संपर्क करें

सैंपल पेपर (एसक्यूपी) और मार्किंग स्कीम (एमएस) से संबंधित किसी भी प्रश्न/प्रतिक्रिया के मामले में, छात्र cbsesqp@cbseshiksha.in पर अपनी बात लिख सकते हैं।

कब होगी परीक्षा?

पिछली नोटिस के मुताबिक, अगले साल 2025 की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से आयोजित होने वाली हैं और अप्रैल 2025 में समाप्त होने की उम्मीद है। दोनों कक्षाओं की डेट शीट नवंबर या दिसंबर 2025 में जारी होने की उम्मीद है। उम्मीदवारों को परीक्षा से जुड़ी नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें:

69000 टीचर भर्ती मामले में कल सुप्रीम कोर्ट कर सकता है सुनवाई, उम्मीदवार आज भी कर रहे प्रदर्शन

एसएससी जीडी कांस्टेबल में कौन-सी उम्र के लोग कर सकते हैं अप्लाई?

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement