Friday, October 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. परीक्षा
  4. CBSE ने बढ़ा दी CTET एग्जाम की तारीख, अब कब होगी परीक्षा?

CBSE ने बढ़ा दी CTET एग्जाम की तारीख, अब कब होगी परीक्षा?

CBSE CTET एग्जाम की तारीख बढ़ा दी गई है। जो उम्मीदवार इश परीक्षा में शामिल होने वाले थे वे आधिकारिक नोटिस के जरिए नई तारीख देख सकते हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 10, 2024 17:11 IST
CBSE CTET एग्जाम डेट- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बढ़ा दी गई CBSE CTET एग्जाम डेट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने CTET दिसंबर 2024 परीक्षा तारीख में फेरबदल कर दिया है। जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होने वाले थे वे सीबीएसई सेंट्रल टीचर एलिजिबलिटी टेस्ट की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर संशोधित तारीख देख सकते हैं। जानकारी दे दें कि पहले यह परीक्षा 15 दिसंबर को आयोजित होने वाली थी। 

आधिकारिक घोषणा के अनुसार, सीबीएसई सीटीईटी 2024 परीक्षा अब 14 दिसंबर 2024 को आयोजित की जाएगी। यदि किसी शहर में कई उम्मीदवार हैं, तो परीक्षा 15 दिसंबर 2024 को भी आयोजित की जा सकती है। यह परिवर्तन अभ्यर्थियों के अनुरोध पर विचार करने के बाद किया गया है, क्योंकि 15 दिसंबर 2024 (रविवार) को कुछ राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में कुछ प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित होने वाली हैं।

क्या कहा गया नोटिस में?

आधिकारिक नोटिस में लिखा है, "अब, विभिन्न उम्मीदवारों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, कुछ राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 15 दिसंबर 2024 (रविवार) को कुछ प्रतियोगी परीक्षाएँ आयोजित होने वाली हैं। इसलिए, उम्मीदवारों के हित को ध्यान में रखते हुए, 14 दिसंबर 2024 (शनिवार) को सीटीईटी परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।" 

इसके अलावा, बोर्ड ने यह भी अधिसूचित किया है कि यदि किसी शहर में उम्मीदवारों की संख्या अधिक है, तो सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 15 दिसंबर, 2024 को भी आयोजित की जा सकती है।

यह दूसरी बार है जब सीबीएसई ने सीटीईटी दिसंबर 2024 परीक्षा तिथि में संशोधन किया है। पहले यह परीक्षा 1 दिसंबर को होनी थी, लेकिन पिछले महीने इसे 15 दिसंबर 2024 तक के लिए टाल दिया गया था।

हो रहे रजिस्ट्रेशन

इस बीच, CTET दिसंबर 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन जारी है। परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 अक्टूबर 2024 है। आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक दिया गया है।

कितनी लग रही फीस?

सामान्य/ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क केवल पेपर I या II के लिए ₹1000/- है और पेपर I और II दोनों के लिए ₹1200/- है। एससी/एसटी/दिव्यांग व्यक्ति श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, परीक्षा शुल्क पेपर I या II के लिए ₹500/- और पेपर I और II के लिए ₹600/- है। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है - डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के ज़रिए।

ये भी पढ़ें:

रतन टाटा ने कहां से की थी पढ़ाई, कब ज्वाइन की अपनी कंपनी, यहां जानें सबकुछ

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement