Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. चक्रवात 'दाना' के कारण इस राज्य में 3 दिन तक स्कूल किए गए बंद, राज्य सरकार ने जारी किया आदेश

चक्रवात 'दाना' के कारण इस राज्य में 3 दिन तक स्कूल किए गए बंद, राज्य सरकार ने जारी किया आदेश

चक्रवात 'दाना' के कारण कई राज्यों में भारी बारिश व तेज हवा चलने का अनुमान लगाया गया है। इधर विशेष राहत आयुक्त ने तीन दिनों तक राज्य के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 22, 2024 7:56 IST
School Closed- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO School Closed

देश में इन दिनों चक्रवात 'दाना' दस्तक देने जा रहा है। मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के पास आज 22 अक्टूबर शाम तक 55-65 से बढ़कर 75 किमी प्रति घंटे हवा होने की आशंका है। ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों पर 40-50 से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक की तेज़ हवा चल रही है। 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह तक 100-110 किमी प्रति घंटे से लेकर 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है।

3 दिन तक बंद रहेंगे स्कूल

ऐसे में चक्रवात 'दाना' के संभावित प्रभावों के नजर में रखते हुए ओडिशा सरकार ने राज्य के कई जिलों में 23 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है। यह कदम छात्रों और कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियातन उठाया गया है। यह आदेश देवरंजन कुमार सिंह (विशेष राहत आयुक्त) और अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा जारी किया गया है। आदेश में स्कूल और जन शिक्षा विभाग को तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। स्कूलों को बंद करने का यह निर्णय राज्य की "जीरो कैजुअल्टी" रणनीति का हिस्सा है, जिसे पिछले चक्रवातों के दौरान सफलतापूर्वक लागू किया जाता रहा है।

110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार

IMD के मुताबिक, चक्रवात 'दाना' 24 अक्टूबर की रात को ओडिशा के पुरी और पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप के बीच तट से टकराने की संभावना है। चक्रवात के दौरान हवाओं की गति 100-110 किमी प्रति घंटे हो सकती है, जो 120 किमी प्रति घंटे तक भी पहुंच सकती है। साथ ही भारी बारिश का भी अनुमान जताया गया है।

इन जिनों दिखेगा ज्यादा असर

आदेश में कहा गया कि राज्य के गंजाम, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रापाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, क्योंझर, ढेंकानाल, जाजपुर, अंगुल, खोरधा, नयागढ़, और कटक जिलों पर चक्रवात का सबसे अधिक प्रभाव पड़ने की संभावना है। इन जिलों में 23 से 25 अक्टूबर तक स्कूल बंद रहेंगे ताकि छात्रों और स्कूल स्टाफ की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

सरकार ने दिया भरोसा

सरकार चक्रवात 'दाना' से होने वाली संभावित क्षति को कम करने के लिए पूरी कोशिश कर रही है। संबंधित जिलों के कलेक्टरों को भी सतर्क कर दिया गया है ताकि सुरक्षा उपायों को लागू किया जा सके। राज्य सरकार ने जनता को आश्वासन दिया है कि सभी जरूरी एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं इसलिए लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।

(ओडिशा से शुभम कुमार की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें:

इस राज्य के जिले में एकाएक 3 दिनों के लिए बंद कर दिए गए स्कूल, प्रशासन ने एग्जाम भी किए पोस्टपोन

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement