Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. DU UG Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए दूसरे फेज के रजिस्ट्रेशन 31 जुलाई से हो सकते हैं शुरू- सूत्र

DU UG Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए दूसरे फेज के रजिस्ट्रेशन 31 जुलाई से हो सकते हैं शुरू- सूत्र

सूत्रों के अनुसार, दूसरे दौर के लिए डीयू यूजी एडमिशन 2024 की प्रक्रिया बुधवार 31 जुलाई से शुरू होगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक जानकारी के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर नजरल बनाए रखें।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: July 29, 2024 12:27 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

DU UG Admission 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं।  सूत्रों के अनुसार, दिल्ली विश्वविद्यालय में यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के पहले चरण में लगभग 264,000 उम्मीदवारों ने कॉमन सीट अलॉटमेंट सिस्टम (CSAS) के माध्यम से पंजीकरण कराया है। सूत्रों के मुताबिक दूसेर फेज की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को 31 जुलाई दिन बुधवार से शुरू किया जाएग। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक और नवीनतम जानकारी के लिए DU की आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी पैनी निगाह बनाए रखें।

केवल CUET UG स्कोर के आधार पर मिलेगा प्रवेश 

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, "शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए UoD के सभी कॉलेजों के सभी यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश केवल कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) के आधार पर किया जाएगा। केवल सीयूईटी (यूजी) -2024 में उपस्थित होना UoD में सीट सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त शर्त नहीं होगी। यूओडी यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए, उम्मीदवार को सीएसएएस (यूजी) 2024 में आवेदन करना होगा।"

बता दें कि  केवल यूओडी (सीएसएएस (यूजी)-2024) के आधिकारिक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से लिए गए और दिए गए प्रवेश ही वैध माने जाएंगे।

DU UG 2024 प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करते समय, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे कार्यक्रमों का चयन करने से पहले यूओडी की प्रवेश वेबसाइट पर सामान्य न्यूनतम पात्रता मानदंड, कार्यक्रम-विशिष्ट पात्रता मानदंड, कार्यक्रमों की सूची, सीट मैट्रिक्स, शुल्क संरचना और अन्य प्रासंगिक जानकारी के लिए यूजी बीओआई - 2024 का संदर्भ ले लें।

आवेदन शुल्क 

CSAS(UG)-2024 आवेदन शुल्क एक बार देना होगा (वापसी नहीं होगी)।

  • UR/OBC-NCL/EWS: 250 रुपये (दो सौ पचास रुपये मात्र)
  • SC/ST/PwBD: 100 रुपये (सौ रुपये मात्र)
  • BFA/B.Sc(PE,HE &S)/B.A.(H) संगीत के लिए: 400 रुपये (अतिरिक्त शुल्क) + शुल्क
  • ECA और खेल सुपरन्यूमेरी कोटा के लिए: 100 रुपये (अतिरिक्त शुल्क) + शुल्क

ये भी पढ़ें- कितनी पढ़ी लिखी हैं मनु भाकर, जिन्होंने Olympic में देश के लिए जीता मेडल

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement