Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. गजब! भोपाल के इस स्कूल में पढ़ाई की जगह करवाई जाती है सफाई, छात्राओं ने अब किया प्रदर्शन

गजब! भोपाल के इस स्कूल में पढ़ाई की जगह करवाई जाती है सफाई, छात्राओं ने अब किया प्रदर्शन

भोपाल के एक स्कूल में आज छात्राओं ने धरना प्रदर्शन किया और एक महिला अधिकारी के कमरे में जमकर तोड़फोड़ की।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Shailendra Tiwari Published on: September 04, 2024 17:16 IST
bhopal- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रदर्शन करती हुई छात्राएं

भोपाल: मध्य प्रदेश के भोपाल में आज एक स्कूल की छात्राओं ने टीचर के खिलाफ धरना खोल दिया। छात्राओं ने टीचर्स के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए स्कूल में तोड़फोड़ भी की। साथ ही स्कूल प्रबंधन पर गंभीर आरोप लगाए। छात्राओं ने कहा कि उनसे स्कूल में पढ़ाई की जगह सफाई कराई जाती है। साथ ही कुछ मिनट लेट आने पर भी सजा दी जाती है।

5 मिनट लेट आने पर भी सजा

मामला सरोजिनी नायडू शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का है। यहां छात्राओं ने स्कूल प्रबंधन पर गंभीर आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया। छात्राओं ने आरोप लगाते हुए कहा कि स्कूल में उनसे साफ-सफाई कराई जाती है। 5 मिनट लेट आने पर भी सजा दी जाती है और उन्हें धूप में खड़ा कर दिया जाता है। स्कूल में पढ़ाई की कोई अच्छी व्यवस्था नहीं है।

'कहा जाता है कूड़ा-कचरा बीनो'

साथ ही स्कूल के बाहर प्रदर्शन कर रही छात्राएं स्कूल प्रिंसिपल पर भी गंभीर आरोप लगा रही हैं। छात्रों ने बताया कि उनसे स्कूल में कहा जाता है कि कूड़ा-कचरा बीनो। जानकारी के मुताबिक, स्कूल में रिटायर्ड कैप्टन वर्षा झा नामक अधिकारी को एचआर व एस्टेट मैनेजर के पद पर नियुक्त किया गया है। छात्राएं उनके मनमाने रवैये से परेशान हैं।

छात्राओं ने जमकर तोड़फोड़ की

इधर छात्राओं को आंदोलन उग्र हो गया और सरोजिनी नायडू स्कूल में छात्राओं ने जमकर तोड़फोड़ की। छात्राओं ने डिसिप्लिन इंचार्ज वर्षा झा के रूम में घुसकर जमकर तोड़फोड़ की। नाराज छात्रों ने इंडिया टीवी से कहा हमने किया तोड़फोड़ और भी करेंगे तोड़फोड़ अगर स्कूल बिल्डिंग से बाहर नहीं निकला वर्षा झा को।

कांग्रेस ने सरकार पर साधा निशाना 

इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस ने मध्य प्रदेश सरकार पर निशाना साधा। कांग्रेस सांसद अरुण सुभाषचंद्र यादव ने कहा कि भाजपा के राज में छात्राओं, बेटियों, महिलाओं पर अत्याचार जारी है। अब मामला भोपाल के सरोजिनी नायडू शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का आया है, जिसमें लेट आने पर छात्राओं से सफाई कराई जाती है, इस मांग को लेकर छात्राओं का प्रदर्शन जारी ।

क्या यही है बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की हकीकत?

इधर यूथ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मितेन्द्र सिंह ने भी सरकार पर गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने कहा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का सरकार नारा देती है लेकिन अपनी बेटियों को सम्मान नहीं दे रही।

कौन हैं वर्षा झा जिनके खिलाफ हो रहे प्रदर्शन

मिली जानकारी के मुताबिक एक एनजीओ के माध्यम से इंचार्ज वर्षा झा की नियुक्ति की गई थीं। वर्षा झा सरोजिनी नायडू कन्या स्कूल में HR एंड एस्टेट मैनेजर हैं। स्कूल में लगी उनकी नेम प्लेट के मुताबिक, कैप्टन वर्षा झा (रिटायर्ड) लिखा हुआ है। कहा जा रहा कि स्कूल के हर काम में ये दखल दे रहीं।

डायरेक्टर ने हटाया

इंडिया टीवी से बात करते हुए क्षेत्र के कांग्रेस विधायक ने बताया छात्रों को समस्या थी छात्रों की शिकायत पर वर्षा झा को हटा दिया गया है। इधर हंगामा बढ़ता देख राज्य ओपन बोर्ड के डायरेक्टर के डायरेक्टर सरोजनी नायडू स्कूल पहुंचे और छात्राओं व शिक्षकों से बात की। राज्य ओपन बोर्ड के डायरेक्टर आर पी तिवारी ने इंडिया टीवी से बातचीत की और किसी भी तरह की तोड़फोड़ से इनकार किया, कहा कि कहीं कोई तोड़फोड़ नहीं हुई, जिसके खिलाफ शिकायत की जा रही थी उसे हमने हटा दिया है।

ये भी पढ़ें:

हरियाणा में स्वीपर की नौकरी के लिए होड़, 40 हजार से ज्यादा ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट ने किया अप्लाई

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement