Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. DUSU इलेक्शन को लेकर बड़ी खबर, दिल्ली हाई कोर्ट ने DU के कुलपति को दिया ये निर्देश

DUSU इलेक्शन को लेकर बड़ी खबर, दिल्ली हाई कोर्ट ने DU के कुलपति को दिया ये निर्देश

DUSU चुनाव को लेकर एक बड़ी खबर आई है। दिल्ली हाई कोर्ट ने DU के कुलपति और संबंधित प्रतिवादियों एक निर्देश दिया है। कोर्ट ने क्या आदेश दिया है इस जानकारी से अवगत होने के लिए आप नीचे पढ़ सकते हैं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: September 11, 2024 12:03 IST
दिल्ली हाई कोर्ट ने DU के कुलपति को दिया ये निर्देश- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली हाई कोर्ट ने DU के कुलपति को दिया ये निर्देश

दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति और अन्य संबंधित प्रतिवादियों को दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (DUSU) चुनावों में 50% महिला आरक्षण लागू करने की मांग करने वाले एक अभ्यावेदन पर विचार करने का निर्देश दिया है। न्यायालय का यह निर्देश छात्र संघ चुनावों में महिलाओं के प्रतिनिधित्व को बढ़ाने की मांग करने वाली एक याचिका के बाद आया है। याचिका में तर्क दिया गया है कि संघ में महिलाओं के वर्तमान प्रतिनिधित्व की कमी उनके अधिकारों का उल्लंघन है और निर्णय लेने की प्रक्रिया में भाग लेने की उनकी क्षमता में बाधा डालती है।

अदालत ने प्राधिकारियों को निर्देश दिया कि वे अभ्यावेदन पर विचार करें और तीन सप्ताह के भीतर डूसू चुनावों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण लागू करने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।

कब होंगे DUSU चुनाव? 

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) के लिए शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए चुनाव 27 सितंबर को होने हैं। नामांकन दाखिल करने की विंडो 17 सितंबर तक खुली है। जो उम्मीदवार अपना नामांकन वापस लेना चाहते हैं, वे 18 सितंबर को दोपहर 12 बजे तक ऐसा कर सकते हैं, और उसी दिन शाम 5 बजे तक चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी।

दो टाइमिंग में होगा चुनाव

चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, दिन के कॉलेजों के लिए मतदान का समय सुबह 8.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक और शाम की कक्षाओं में भाग लेने वालों के लिए दोपहर 3 बजे से शाम 7.30 बजे तक होगा। उम्मीदवार नीचे पूरा कार्यक्रम देख सकते हैं।

  • नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि - 17 सितंबर, दोपहर 3 बजे तक
  • नामांकन पत्रों की जांच - 17 सितंबर, दोपहर 3 बजे तक
  • विधिवत नामांकित उम्मीदवारों की सूची का प्रकाशन - 17 सितंबर
  • नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि - 18 सितंबर
  • उम्मीदवारों की अंतिम सूची का प्रकाशन - 18 सितंबर
  • चुनाव की तिथि - 27 सितंबर
  • मतगणना - 28 सितंबर को पुलिस लाइन में

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement