Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. CMAT 2024 की परीक्षा कल, एग्जाम से पहले पढ़ लें ये जरूरी गाइडलाइंस

CMAT 2024 की परीक्षा कल, एग्जाम से पहले पढ़ लें ये जरूरी गाइडलाइंस

CMAT 2024 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए की तरफ से कल से सीएमएटी की परीक्षा आयोजित की जाएगी। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार एनटीए द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस को नीचे खबर में पढ़ सकते हैं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: May 14, 2024 10:43 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

जो कैंडिडेट्स CMAT 2024 की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं उन सभी के लिए ये खबर फायदेमंद साबित हो सकती है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी CMAT 2024 की परीक्षा को कल आयोजित करेगी। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार नीचे खबर में दिए गए प्वाइंट्स के माध्यम से पढ़ सकते हैं कि एग्जाम हॉल में क्या क्या चीज ले जा सकते हैं और साथ ही कुछ जरूरी गाइलाइंस को भी पढ़ सकते हैं। 

CMAT 2024 के लिए जरूरी गाइडलाइंस

  • उम्मीदवारों  को अपना सीएमएटी एडमिट कार्ड 2024, एनटीए वेबसाइट, Exams.nta.ac.in/CMAT/ से डाउनलोड किए गए स्व-घोषणा पत्र के साथ, और हॉल टिकट और अंडरटेकिंग का एक प्रिंटआउट ले जाना चाहिए।
  • अभ्यर्थी परीक्षा हॉल में एक साधारण ट्रांसपेरेंट बॉलपॉइंट पेन ले जा सकते हैं।
  • एक अतिरिक्त फोटो अटेंडेंस शीट पर चिपकाने हेतु। 
  • एक पर्सनल ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल।
  • एक वैध फोटो आईडी प्रमाण। 
  • परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों को परीक्षण केंद्र में प्रवेश/बाहर निकलने की अनुमति नहीं है।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा से 90 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचें।
  • यदि उम्मीदवार मधुमेह रोगी हैं, तो उन्हें शुगर टेबलेट, केला, सेब, संतरा जैसे फल लाने की अनुमति होगी।

पेपर पैटर्न 

इस परीक्षा के पेपर में पांच खंड होंगे - क्वांटिटेटिव टेक्निक और डेटा व्याख्या(data interpretation, लॉजिकल रीजनिंग, भाषा समझ (language comprehension), जनरल अवेयरनेस, और नवाचार और उद्यमिता। सभी पांच खंडों में 20 प्रश्न होंगे जिनमें से प्रत्येक 80 अंक का होगा; कुल 400 अंक। प्रश्न पत्र का माध्यम अंग्रेजी होगा।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कल दो पालियों में कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (सीमैट 2024) आयोजित करेगी। परीक्षा समय के अनुसार, पाली 1 सुबह 9 बजे से शुरू होगी और दोपहर 12 बजे समाप्त होगी और पाली 2 दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे के बीच आयोजित की जाएगी। सीएमएटी प्रवेश परीक्षा 2024 तीन घंटे की अवधि के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी। 

ये भी पढ़ें- CBSE बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं में दिल्ली के सरकारी स्कूलों का रहा दबदबा, अपना ही रिकॉर्ड तोड़ लहराया परचम

Mizoram Board 10th Result: आज जारी होंगे मिजोरम बोर्ड 10वीं के नतीजे, यहां जानें कैसे कर सकेंगे चेक
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement