Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. उत्तराखंड के अग्निवीरों को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का बड़ा बयान, जानें क्या कहा

उत्तराखंड के अग्निवीरों को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का बड़ा बयान, जानें क्या कहा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि राज्य के अग्निवीरों को राज्य के विभिन्न विभागों में समायोजित किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस संबंध में आरक्षण का प्रावधान भी किया जाएगा।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: July 22, 2024 6:49 IST
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि देश सेवा कर लौटने वाले प्रदेश के अग्निवीरों को राज्य के विभिन- India TV Hindi
Image Source : PTI(FILE) मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि देश सेवा कर लौटने वाले प्रदेश के अग्निवीरों को राज्य के विभिन्न विभागों में समायोजित किया जाएगा।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का अग्निवीरों को लेकर एक बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि देश की सेवा कर लौटने वाले राज्य के अग्निवीरों को राज्य के विभिन्न विभागों में समायोजित किया जाएगा और इस संबंध में आरक्षण का प्रावधान भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि अग्निवीर योजना लाए जाने के बाद उन्होंने सेना के अधिकारियों, पूर्व अधिकारियों, सैनिकों और अन्य लोगों के साथ बैठक की।

'राज्य सरकार अग्निवीरों को पुलिस समेत राज्य के विभिन्न विभागों में समायोजित करेगी'

सीएम धामी ने कहा कि 15 जून 2022 को उन्होंने 'एक्स' पर घोषणा की थी कि उनकी सरकार अग्निवीरों को पुलिस समेत राज्य के विभिन्न विभागों में समायोजित करेगी और उन्हें प्राथमिकता देगी। उन्होंने कहा कि अग्निवीरों के लिए आरक्षण का प्रावधान भी किया जाएगा। धामी ने कहा कि जरूरत पड़ने पर अग्निवीरों को समायोजित करने के लिए कानून बनाने का प्रस्ताव भी कैबिनेट में लाया जाएगा और विधानसभा में रखा जाएगा।

'राज्य सरकार अपनी तरफ से कोई कसर बाकी नहीं रखेगी'

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड ऐसा प्रदेश है जहां के युवा बड़े पैमाने पर भारतीय सेना में भर्ती होते हैं, लिहाजा, सेना में चार साल की सेवा पूरी करने के बाद अग्निवीरों को नियोजित करने में राज्य सरकार अपनी तरफ से कोई कसर बाकी नहीं रखेगी। 

उन्होंने कहा, “सरकार चाहती है कि सेना में चार साल पूरे होने के बाद भी अग्निवीरों को राज्य में नौकरी व रोजगार के भरपूर अवसर मिलें। सेवानिवृत्त अग्निवीरों का राज्य की सेवा में भरपूर उपयोग किया जाएगा ताकि वे भी राज्य के विकास में सहभागी बन सकें।” इससे पहले उन्होंने कहा था कि अग्निवीरों के लिए आरक्षण का भी प्रावधान किया जाएगा। धामी ने कहा कि इसके लिए अगर कोई अधिनियम बनाना जरूरी होगा तो उसका एक प्रस्ताव मंत्रिमंडल में लाकर उसे विधानसभा में भी रखा जाएगा ।

इनपुट- भाषा

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement