Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. 'NEET PG 2024 परीक्षा के पेपर लीक होने का दावा झूठा', स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया भ्रामक

'NEET PG 2024 परीक्षा के पेपर लीक होने का दावा झूठा', स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया भ्रामक

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने NEET PG पेपर लीक के आरोपों को खारिज कर दिया है और भ्रामक बताया है। बता दें कि सोशल मीडिया पर NEET PG 2024 के पेपर लीक होने का दावा किया जा रहा है, जिसे हेल्थ मिनिस्ट्री ने झूठा बताया है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: August 07, 2024 22:57 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

सोशल मीडिया पर NEET PG पेपर लीक के आरोपों के बीच स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का बयान सामने आया है। मंत्रालय ने NEET PG पेपर लीक 2024 के आरोपों को खारिज कर दिया है। साथ ही मंत्रालय ने सभी उम्मीदवारों को आश्वासन दिया है कि प्रश्नपत्र अभी तक नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) द्वारा तैयार नहीं किया गया है और  सोशल मीडिया पर पेपर लीक के दावे झूठे हैं। इस संबंध में एक नोटिस जारी किया गया है। 

नोटिस में स्पष्ट किया गया कि NBEMS ने धोखाधड़ी करने वालों और उनके साथियों के खिलाफ़ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है, जो पैसे लेकर NEET-PG 2024 के प्रश्न उपलब्ध कराने के नाम पर NEET-PG उम्मीदवारों को बेवकूफ़ बनाने की कोशिश कर रहे हैं। 

बोर्ड ने खोला एक पोर्टल 

बोर्ड द्वारा जारी नवीनतम नोटिस के अनुसार, एनबीईएमएस ने "नीट-पीजी लीक मटेरियल" शीर्षक वाले टेलीग्राम चैनल द्वारा किए गए झूठे दावों का खंडन किया और धोखाधड़ी के दावों से गुमराह होने से आगाह किया। एनबीई ने उम्मीदवारों के लिए एक पोर्टल खोला है जिससे वे मामले की रिपोर्ट कर सकें, अगर उनसे बेईमान एजेंटों द्वारा पैसे के बदले में नीट पीजी प्रश्नपत्र उपलब्ध कराने का वादा किया जाता है।

इसमें आगे कहा गया है कि इस तरह की किसी भी गतिविधि में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसी की संलिप्तता या तथ्यों की पुष्टि किए बिना अफवाहों को फैलाने से एनबीईएमएस द्वारा उचित तरीके से निपटा जाएगा।

यहां दें सूचना 

बोर्ड ने बताया, "यदि उम्मीदवारों को किसी भी ऐसे बेईमान एजेंट/दलाल द्वारा किसी भी तरह के अनुचित पक्ष का वादा करते हुए या किसी भी नकली ईमेल/एसएमएस या टेलीफोन कॉल या जाली दस्तावेजों या व्यक्तिगत रूप से या सोशल मीडिया के माध्यम से एनबीईएमएस परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने का वादा किया जाता है, तो इसकी सूचना एनबीईएमएस को इसके वेब पोर्टल: https://exam.natboard.edu.in/communication.php?page=main के माध्यम से या आगे की जांच के लिए स्थानीय पुलिस को दी जा सकती है।"

ये भी पढ़ें- NEET PG 2024: कब जारी होंगे नीट पीजी परीक्षा के एडमिट कार्ड? 11 अगस्त को है एग्जाम

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement