Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़: पूर्व सीएम ने TET परीक्षा में अनियमितता का लगाया आरोप, की जांच कराए जाने की मांग

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 23 जून को आयोजित हुई छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा में अनियमितता के आरोप लगाए हैं। उन्होंने इसको लेकर जांच की भी मांग की है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: June 25, 2024 21:39 IST
पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा में अनियमितता के लगाए आरोप- India TV Hindi
Image Source : PTI(FILE) पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा में अनियमितता के लगाए आरोप

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (CG-TET) 2024 के दौरान राज्य के धमतरी जिले के एक परीक्षा केंद्र में अनियमितता का आरोप लगाया। उन्होंने आरोप लगाते हुए परीक्षा की जांच कराए जाने की मांग की। बघेल ने संबंधित परीक्षा केंद्र के अभ्यर्थियों को परीक्षा में फिर से बैठने का मौका देने की भी मांग की। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा सीजी टीईटी-2024 परीक्षा को राज्य में 23 जून को आयोजित किया गया था। बघेल ने दावा किया कि धमतरी जिले के भखारा स्थित परीक्षा केंद्र 'महर्षि वेदव्यास शासकीय महाविद्यालय' में CG-TET परीक्षा के आयोजन में अनियमितताएं सामने आई हैं। 

'करीब डेढ़ घंटे की देरी के बाद अभ्यर्थियों के बीच बांटी गईं OMR शीट'

बघेल ने कहा कि इस केंद्र पर दोपहर दो बजे से शाम 4:45 बजे तक दूसरी पाली में 400 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। उन्होंने दावा किया कि परीक्षा के लिए नोडल अधिकारी ने केंद्र को 420 प्रश्न पुस्तिकाएं उपलब्ध कराईं लेकिन आंसर भरने के लिए केवल 160 ओएमआर शीट ही उपलब्ध कराई गईं। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र के प्रभारी ने उच्च अधिकारियों को फोन पर इसकी जानकारी दी, जिसके बाद करीब 3.15 बजे केंद्र को 240 OMR शीट उपलब्ध कराई गईं, जो करीब डेढ़ घंटे की देरी के बाद अभ्यर्थियों के बीच बांटी गईं। 

OMR शीट को देरी से मुहैया करने के बावजूद नहीं दिया अतिरिक्त समय 

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि OMR शीट उपलब्ध कराने में देरी के बावजूद अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए अतिरिक्त समय नहीं दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप अभ्यर्थी सभी प्रश्न हल नहीं कर पाए। उन्होंने दावा किया कि परीक्षा केंद्र के प्रभारी ने मंडल के नियंत्रक को स्थिति से अवगत कराया था और आवश्यक मार्गदर्शन मांगा था लेकिन अतिरिक्त समय देने के निर्देश नहीं दिए गए। 

पूर्व मुख्यमंत्री ने वर्तमान सीएम को लिखा पत्र

बघेल ने कहा कि यह जांच का विषय है कि कैंडिडेट्स की संख्या के मुताबिक परीक्षा केंद्र को पर्याप्त OMR शीट क्यों नहीं मुहैया कराई गईं। उन्होंने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई और अभ्यर्थियों को दोबारा परीक्षा में शामिल होने का मौका देने की मांग की। बघेल ने इस संबंध में राज्य के सीएम विष्णुदेव साय को पत्र लिखकर अभ्यर्थियों के हित में निर्णय लेने की मांग की।

ये भी पढ़ें- घाटकोपर होर्डिंग हादसा मामले में बड़ी कार्रवाई, IPS ऑफिसर सस्पेंड, जानें क्या है आरोप

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement