Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. CBSE ने किया बड़ा बदलाव, स्कूलों में अब हर क्लास सेक्शन में होंगे अधिकतम इतने छात्र

CBSE ने किया बड़ा बदलाव, स्कूलों में अब हर क्लास सेक्शन में होंगे अधिकतम इतने छात्र

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE की तरफ से किसी भी क्लास के एक सेक्शन में मेक्सिमम बच्चों की लिमिट को लेकर एक बदलाव किया गया है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: June 03, 2024 19:58 IST
CBSE ने  कक्षा के एक सेक्शन में मेक्सिमम बच्चों की लिमिट बढ़ाई - India TV Hindi
Image Source : PTI(FILE) CBSE ने कक्षा के एक सेक्शन में मेक्सिमम बच्चों की लिमिट बढ़ाई

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE ने किसी भी कक्षा के एक सेक्शन में मेक्सिमम बच्चों की लिमिट में एक बदलाव कर दिया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(CBSE) ने स्कूलों में प्रति सेक्शन छात्रों की संख्या को 45 तक बढ़ा दिया है। जानकारी दे दें कि पहले यह संख्या स्कूलों में प्रति सेक्शन 40 छात्रों की थी। इस बात की जानकारी CBSE ने एक आधिकारिक नोटिस को जारी कर दी। नोटिस को आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी किया गया है। 

ऑफिशियल नोटिस

Image Source : CBSE OFFICIAL WEBSITE
ऑफिशियल नोटिस

किसलिए लिया गया फैसला 

जानकारी के अनुसार यह निर्णय ऐसे मामलों को लेकर लिया गया है जहां छात्र अपने माता-पिता के ट्रांसफर के कारण बीच सेशन में कक्षा में शामिल होते हैं और जो आवश्यक रिपीट (ER) कैटेगरी में आते हैं। यह फैसला ऐसे छात्रों के प्रवेश के संबंध में स्कूलों द्वारा किए गए अभ्यावेदन के बाद लिया गया है।

ऑफिशियल नोटिस 

सीबीएसई ने नोटिस में कहा, जहां माता-पिता के एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रांसफर की वजह से स्टूडेंट्स के बीच सेशन में एक क्लास में शामिल होने की संभावना है और साथ ही ऐसे स्टूडेंट्स जो आवश्यक दोहराने (ER) श्रेणी में आते हैं, स्कूल एक सेक्शन में 40 की निर्धारित सीमा से अधिक छात्रों को 45 तक रख सकते हैं।

ऐसे मिलेगी यह छूट

हालांकि, बोर्ड ने साफ किया कि यह छूट अलग-अलग मामलों के आधार पर उपलब्ध होगी, जिसके लिए विद्यालयों को संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय में सहायक दस्तावेजों के साथ अप्लाई करना होगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement