Monday, October 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. CBSE ने सभी स्कूलों को दिए सख्त निर्देश, अगर नहीं किया ये काम तो बोर्ड एग्जाम नहीं बैठ पाएंगे स्टूडेंट

CBSE ने सभी स्कूलों को दिए सख्त निर्देश, अगर नहीं किया ये काम तो बोर्ड एग्जाम नहीं बैठ पाएंगे स्टूडेंट

CBSE ने सभी स्कूलों के लिए सख्त निर्देश जारी किया है, जिसके मुताबिक सभी अभिभावकों व छात्रों से अटेंडेंस से संबंधित जानकारी देने को कहा है।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 14, 2024 8:00 IST
CBSE- India TV Hindi
Image Source : CBSE CBSE

CBSE ने सभी स्कूलों के लिए एक ऑफिशियल नोटिस जारी किया है। नोटिस में कहा गया कि सभी एफिलिएटिड स्कूलों के प्रिंसिपल/हेड को सख्त निर्देश दिए जाते हैं, कि कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों की उपस्थिति के संबंध में सीबीएसई परीक्षा उपनियमों के नियम 13 और 14 का सख्ती से पालन करना जरूरी है।

एग्जाम में शामिल होने के लिए इतनी अटेंडेंस जरूरी

नोटिस के मुताबिक, छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं में बैठने के लिए एलिजिबल होने के लिए न्यूनतम 75% अटेंडेंस जरूरी है। आगे कहा गया कि बोर्ड सिर्फ मेडिकल इमर्जेंसी, नेशनल या इंटरनेशनल स्पोर्ट आयोजनों में शामिल होने और अन्य गंभीर कारणों वाले मामलों में 25 प्रतिशत छूट देता है, इसके लिए जरूरी डाक्यूमेंट जमा किए जाने चाहिए।

अभिभावकों को जानकारी देने को कहा

स्कूलों को निर्देश दिया गया कि वे छात्रों व उनके अभिभावकों को अटेंडेंस की जरूरत और पालन न करने की दशा में इसके संभावित परिणाम के बारे में सूचित करें। यदि सीबीएसई द्वारा स्कूलों के औचक निरीक्षण के समय देखा गया कि छात्र उचित छुट्टी रिकार्ड के बिना अनुपस्थित है तो यह माना जाएगा कि वे रेगुलर स्कूल नहीं आते, ऐसी दशा में सीबीएसई, उन्हें बोर्ड परीक्षा में शामिल होने की अनुमित नहीं देगा।

निर्देश के साथ बोर्ड ने अटेंडेंस की कमी के मामले में स्टैंडर्ड ऑपरेंटिग प्रोसिजर (SOP) और माफी के लिए एक प्रोफार्मा लिस्ट भी जारी किया है। साथ ही यह भी कहा गया कि स्कूल द्वारा अटेंडेंस की कमी के मामले पेश करने के बाद रिकॉर्ड में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा और अटेंडेंस की काउंटिग एकेडमिक सेशन की पहली जनवरी के मुताबिक की जाएगी।

शुरू होने वाले हैं प्रैक्टिकल्स

जानकारी दे दें कि बोर्ड ने हाल ही में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेटशीट जारी की गई। जिसके मुताबिक, प्रैक्टिकल 5 नवंबर से शुरू होंगे और 5 दिसंबर तक चलेंगे।

ये भी पढ़ें:

आज खत्म हो रही एसएससी जीडी कांस्टेबल के लिए रजिस्ट्रेशन डेट, होनी है 39,481 पदों पर भर्ती

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement